शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSnake Repellent Plants:ये पौधा घर में रखने से दिला सकता है आपको...

Snake Repellent Plants:ये पौधा घर में रखने से दिला सकता है आपको सांपों से छुटकारा, जानें इसकी चमत्कारिक खूबियां

Date:

Related stories

Snake Repellent Plants: सांप एक ऐसा डरावना जिव है जिसका सामना हो जाए तो लोगों के पसीने छूट जाते है। कोई भी नहीं चाहता की कभी गलती से भी सांप उनके आस-पास भी दिखे। सामने से तो छोड़िये कभी किसी फोटो या वीडियो में भी यदि हमे सांप दिख जाये तो हमारे रोंगटे खड़े हो जाते है। आपका कई बार साँपों से सामना हुआ होगा। कई बार ये हमारे घर में भी घुस जाते है। खास कर बरसात के मौसम में घर में सांपों का आना काफी आम बात होती है। शहरों में यह मामला कम देखने को मिलता है।

मगर गावों में बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को सांप देखने को मिल जाता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। इस वीडियो में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे है जिसको लगाने से आपके घर के आस-पास भी सांप नहीं दिखेंगे। सांप के जहर को काटने के लिए भी इस पौधे का इस्तमाल किया जाता है। तो चलिए आपको बताते है क्या है इस पौधे का नाम।

क्या है इस पौधे का नाम?

आयुर्वेद के क्षेत्र में इस पौधे का इस्तमाल सांप या किसी भी जहरीले जिव के काटने के बाद औषधि के तौर पर किया जाता है। आपको बता दे की इस पौधे का नाम सर्पगंधा है। इस पौधे को लगाने से आपके घर के आस-पास भी सांप दिखाई नहीं देगें। इसकी वजह यह है की सांप इस पौधे के गंध को बिलकुल भी बर्दास्त नहीं कर पाते हैं। यह पौधे ज्यादातर मध्य प्रदेश के जंगलों में पाए जाते है। मध्यप्रदेश के अलावा उत्तरखंड में के क्षेत्रों में भी शर्पगंधा के पौधे पाए जाते है।

साँपों का है इस पौधे से छत्तीस का आंकड़ा

सर्पगंधा के पौधे का साइंटिफिक नाम रावोल्फिया सर्पेंटीना है। इस पौधे को सर्पेंटीन या स्नेक रूट के नाम से भी जाना जाता है। सर्पगंधा के कई औषधिक विशेषताएं है। यह पौधा जहरीले जीवों और सांपों के जहर को भी काट देता है। इस पौधे की गंध को सांप सहन नहीं कर पाते है यही वजह है की सांप को दूर भगाने के लिए लोग अपने घर के आस-पास या बगीचे में इसे लगाते है।

यह पौधा सांप या बिच्छू जैसे जहरीले जीवों के काटने से फैले जहर के असर को कम कर देता है। हालांकि अब मेडिकल साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। जहर को काटने के कई उपाय मेडिकल साइंस में उपलब्ध है। मगर विषम परिस्थितयों में आप इस पौधे के पत्ते और छाल का इस्तमाल कर सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories