शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSummer Drinks: गर्मियों में भूलकर भी न पिएं ये 3 ड्रिंक्स, शरीर...

Summer Drinks: गर्मियों में भूलकर भी न पिएं ये 3 ड्रिंक्स, शरीर के साथ मानसिक स्वास्थ का हो जाएगा कबाड़

Date:

Related stories

Summer Drinks: गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से लोग परेशान हो गए हैं। इस सीजन में अपनी सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है अक्सर लोग इस मौसम में ऐसी लापरवाही कर देते हैं जिसके कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के मौसम में लोगों को डिहाइड्रेशन की दिक्कत काफी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि, वो गर्मियों के मौसम में कुछ चीजों का बिल्कुल भी सेवन ना करें या फिर इन चीजों को सीमित मात्रा में ही पिए अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके शरीर में इसका साइड इफेक्ट देखने को मिलेगा।

कॉफी

इस लिस्ट में पहला नाम कॉफी का आता है। वैसे तो ज्यादातर लोगों को बहुत कॉफी ज्यादा अच्छी लगती है। अक्सर लोग अपना स्ट्रेस दूर करने के लिए भी कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप गर्मियों के मौसम में कॉफी को ज्यादा मात्रा में पिएंगे तो इससे आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से आप डीहाइड्रेट हो सकते हैं।

चाय

इसी के साथ अगर आप गर्मियों में चाय का सेवन करते हैं तो अभी सावधान हो जाइए क्योंकि गर्मियों में चाय के सेवन से आपके शरीर में काफी साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसमें भी कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है। इसी के साथ ज्यादा चाय पीने से शरीर में पेशाब की मात्रा भी ज्यादा बनती है जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में ज्यादा चाय पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

Also Read: Side Effects Of Chicken: चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान नहीं, तो चली जाएगी जान, WHO ने दी चेतावनी

सोडा ड्रिंक्स

इसी के साथ गर्मियों के मौसम में लोग खुद को ठंडा रखने के लिए तरह-तरह के सोडा ड्रिंक्स पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये सोडा ड्रिंक्स आपके शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। सोडा वाटर में कार्बन के साथ अधिक मात्रा में फास्फोरिक एसिड होता है जो हार्ट और किडनी की बीमारियों का कारण बनता है ऐसे में आप गर्मियों के मौसम में सोडा ड्रिंक्स को पीना अवॉइड करें।

Also Read: Jammu-Kashmir के राजौरी में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों की मुठभेड़ के बीच 1 आतंकी ढेर, पूरा इलाका किया सील

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories