शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSide Effects Of Chicken: चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान नहीं, तो...

Side Effects Of Chicken: चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान नहीं, तो चली जाएगी जान, WHO ने दी चेतावनी

Date:

Related stories

Side Effects Of Chicken: अगर आप भी चिकन खाने के बहुत बड़े शौकीन हैं , तो यह खबर सुनकर आप भी हो सकते हो हैरान। नॉन वेज खाने से हो सकती है सबसे बड़ी बीमारी । वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजिशन  ने अभी हाल ही में  को 10 सबसे बड़ी बीमारियों के बारे में बताया हैं जिसमें से चिकन खाने से लोग बड़ी तेजी से एंटी माइक्रोबिल रेजिसेचटेंस के चपेट में आते हुए नजर आ रहे हैं । इस बीमारी के होने से शरीर में एंटीपैरासिटिक्स जैसी दवाईयों का असर होना काफी कम हो जाता हैं। तो आज इस आर्टिकल में चिकन खाने से होने वाली बीमारियों  के बारे में जानने को मिलेगा ।

यह भी पढ़ें : Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

चिकन खाने से कैसे बढ़ती है बीमारियां

चिकन को शरीर के लिए काफी पौष्टिक आहार माना जाता है। इसमें काफी सारे विटामिन्स और प्रोटीन होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन आजकल पोल्ट्री फॉर्म में चिकन को ज्यादा बढ़िया और ताकतवर दिखाने के लिए उनके शरीर में काफी सारे एंटीबायोटिक्टस दवाईयों का इस्तेमाल किया जाता है ताकी वह दिखने में काफी अच्छी लगे। और जब वहीं चिकन इंसानों के द्वारा खाया जाता है , तो वहीं सारे एंटीबायोटिक्टस इंसान के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और समय के साथ बढ़ते-बढ़ते यह इंसान के शरीर को काफी कमजोर कर देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यहीं एंटीबायोटिक से इंसान के शरीर में  एंटीमाइक्रोबियस  रेजिस्टेंस पैदा होने लगती है और फिर वहीं रेजिस्टेंस हमारे शरीर में एंटीबायोटिक के प्रभाव को कम कर देती है।

चिकन खाने से होने वाली खतरनाक बीमारी

 ज्यादा चिकन खाने से कई सारे एंटीबायोटिक का शरीर में सीधा प्रवेश करना।

जब शरीर एएमआर के साथ सीधे संबंध में आ जाता है ,तो उसके बाद बॉडी में एंटीबोयोटिक दवाईयों का असर काफी कम हो जाता है।

आजकल चिकन खाना शरीर के लिए काफी नुकसान दायक होता जा रहा हैं।  

AMR जैसी बीमारी का इलाज होना मुश्किल

शरीर में चिकन खाने से एंटीमाइक्रोबियस  रेजिस्टेंस पैदा होने शुरू हो जाते हैं । इस बीमारी को टॉप 10 खतरनाक बीमारियों में से एक माना गया हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। ज्यादा रेजिस्टेंस पैदा होने से शरीर में दवाईयों का असर होना कम होता जाता हैं, जो आगे चलकर किसी भी बड़ी खतरनाक बीमारी के लिए काफी जानलेवा हो सकता है। एंटीमाइक्रोबियस  रेजिस्टेंस से शरीर में काफी सारे एंटीवायरल जैसे इंफेक्शन होने लगते है , जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories