बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमलाइफ़स्टाइल'लू' को भी 'लू' लगाने वाले चटपटे Pyaz Ka Achar को बनाने...

‘लू’ को भी ‘लू’ लगाने वाले चटपटे Pyaz Ka Achar को बनाने की सबसे आसान Recipe, एक बार बनाओ और सालों खाओ

Date:

Related stories

Pyaz Ka Achar Recipe: आजकल गर्मी के बढ़ते तापमान और लू से छुटकारा पाना के लिए लोग अलग-अलग तरह के खाने और तरल पर्दार्थ का सेवन करते है। गर्मी के मौसम में लोग कम मिर्च और मसालों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे भी गर्मियों के दौरान प्याज का सेवन लोगों द्वारा खूब किया जाता है। गर्मियों में प्याज खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं।  इस आर्टिकल में आपको प्याज का आचार घर में बनाने की एक झटपट रेसिपी के बारे में बताया जा रहा है। जिसे फॉलो करके आप आराम से यह प्याज का आचार बना सकते है। इस आचार को एक बार बनाने पर ये लंबे समय तक चलता है।

यह भी पढ़ें : बिगड़े हुए मूड को चुटकियों में ठीक कर देगा Nargisi Kabab, लंच और डिनर दोनों के लिए बेस्ट है ये Recipe

प्याज का आचार बनाने के लिए जरूरी सामान

4-5 छोटे प्याज और नमक , मिर्च , सौंफ , जीरा , आमचूर का पाउडर , थोड़े मेथी के दाने , और कलौजी आदि।

आचार बनाने की विधि

सबसे पहले छोटे प्याज को अच्छे से धोना है , उसके बाद उसे नीचे से काट लें । अब आचार में मसाले भरने के लिए मिश्रण तैयार करना हैं । इसके लिए एक बरतन में नमक , सौफ , मिर्च , हल्दी , आमचूर पाउडर , कलौजी आदि डालकर सबको मिक्स करना है और इस तरह आचार का मसाला तैयार करें। मसाला जब अच्छे से तैयार हो जाए , तो इसे प्याज के अंदर भराना शुरू करें । ऐसा सभी प्याज के साथ करना हैं। जब सभी प्याज में मसाला भर जाएं , तो उसके बाद उसे तलने के लिए एक पैन में तेल गर्म करना है। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा , मेथी के दाने डालने है और फिर एक-एक करके सभी भऱवा प्याज को अच्छे से फ्राई करना है। इस तरह आपका स्वादिष्ट सा प्याज का आचार बनकर तैयार हो जाएगा। प्याज का आचार खाने से गर्मी की सबसे भयंकर बीमारी कही जाने वाली लू से भी छुटकारा पाया जा सकता है। लू के लिए ये आचार बहुत अच्छा इलाज है।

यह भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories