गुरूवार, मई 16, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDesi Jugaad: ना बिजली ना Rum, देखिए गांव के लोग कैसे रखते...

Desi Jugaad: ना बिजली ना Rum, देखिए गांव के लोग कैसे रखते हैं खुद को सर्दी में गर्म

Date:

Related stories

Desi Jugaad: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप जारी है। इस भीषण ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े पहनते हैं, साथ ही घरों और ऑफिसों में हीटर का उपयोग करते हैं। ये तो हुई शहरों की बात, मगर क्या आप जानते हैं कि देश के गांवों में लोग खुद को इस ठिठुरती ठंड से कैसे बचाते हैं। दरअसल गांवों में बिजली की सप्लाई भी अच्छी नहीं रहती है। वहीं, गांव में रम (शराब) की कमी रहती है। ऐसे में गांव के लोग सर्दी से बचने के लिए कई देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) का उपयोग करते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं डिटेल।

आग रखती है गर्म

गांव के लोग हड्डियां गला देने वाली ठंड में खुद को बचाने के लिए आग का सहारा लेते हैं। गांव के लोग दिन या शाम के समय पर जब भी वक्त मिलता है तो वह एक जगह पर आग जलाकर बैठ जाते हैं और आग की तपिश से खुद को गर्म रखने की कोशिश करते हैं।

गर्म खान-पान का सेवन

गांव के लोग देसी माने जाते हैं, ऐसे में वह अपने खानपान में शरीर को गर्म रखने वाली चीजों का सेवन करते हैं, जिसमें मेवा, हाई प्रोटीन वाला भोजन, गर्म मसाला चाय, अंडे, घर का बना काढ़ा, देसी घी और गर्म सूप आदि।

गर्म कपड़ों का सहारा

भयानक सर्दी में गांव के लोग खुद को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं। जैसे- स्वेटर, जैकेट और थर्मल आदि। इसके साथ ही वह हाथ और पैरों को भी ढककर रखते हैं, ताकि शरीर को गर्मी मिलती रहे।

गर्म बिस्तर से मिलती है मदद

ठंड के दिनों में गांव के लोग सर्दी से बचने के लिए रात के समय पर बिस्तर पर मोटी चादर या फिर मोटा शॉल लेकर सोते हैं। ऐसे में सर्दी में भी बिस्तर जल्दी गर्म हो जाता है। साथ ही गर्म रजाई और बढ़िया गुणवत्ता का गर्म कंबल रखते हैं।

इम्युनिटी पर देते हैं अधिक ध्यान

इतनी तेज सर्दी में गांव के लोग खुद को गर्म रखने के लिए इम्युनिटी मजबूत करने वाली चीजों का सेवन करते हैं। जैसे सरसों का इस्तेमाल। गांव में शुद्द सरसों का तेल आसानी से मिल जाता है। ऐसे में गांव के लोग इसका अधिक उपयोग करते हैं। इस तरह से गांव के लोग अपनी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं, ताकि सर्दी से बचा जा सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories