मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंलोकसभा चुनाव से पहले 'इंडिया' गठबंधन के सामने बड़ी चुनौती, सीट शेयरिंग...

लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया’ गठबंधन के सामने बड़ी चुनौती, सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर फंसा पेंच; जानें डिटेल

Date:

Related stories

INDIA Seat Sharing: भारत की राजनीति के दृष्टिकोण से वर्ष 2024 बेहद खास होने वाला है। दरअसल इसी वर्ष में लोकसभा के आम चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर राष्ट्रीय पार्टियों के साथ क्षेत्रीय दलों ने भी ताल ठोकना शुरू कर दिया है। हालाकि इन सबसे इतर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है विपक्षी दलों के गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस यानि इंडिया गठबंधन की। खबर है कि गठबंधन में शामिल सभी दल लोकसभा चुनाव से पहले सीट शेयरिंग पॉर्मूले की तैयारी में है जिसको लेकर पेंच फंसा नजर आ रहा है। हालाकि इसी बीच खबर है कि कांग्रेस ने सीट शेयरिंग के संबंध में अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंपी है। इसमें पार्टी द्वारा उन लोकसभा सीटों का जिक्र किया गया है जहां दल अपने प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। हालाकि कांग्रेस के फॉर्मूले से अन्य कितने विपक्षी दल सहमत होते हैं ये गौर करने वाली बात होगी।

‘इंडिया’ गठबंधन के सामने बड़ी चुनौती

विपक्षी दलों के गठबंधन समूह ‘इंडिया’ के समक्ष लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी चुनौती है। इसके तहत गठबंधन को सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय करना है। बता दें कि गठबंधन में शामिल दलों की अब तक चार बैठकें हो चुकी हैं लेकिन शीट शेयरिंग का फॉर्मूला अभी फाइनल नहीं किया जा सका है। दावा किया जा रहा है कि जनवरी महीने के अंत तक इस जटिल चुनौती को सुलझाकर शीट शेयरिंग फॉर्मूले को फाइनल कर लिया जाएगा जिससे की लोकसभा चुनाव 2024 की लड़ाई लड़ी जा सके।

सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर फंसा पेंच

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है। पहले देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की बात करें तो यहां के 80 लोकसभा सीटों में से सभी सीटों पर समाजवादी पार्टी दावा ठोक रही है। वहीं गठबंधन में शामिल कांग्रेस (Congress) भी यहां 8 से 10 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। ऐसे में यूपी में भी सीट शेयरिंग को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है।

बिहार की बात करें तो यहां की 40 लोकसभा सीट में से वाम दलों, कांग्रेस, राजद और जदयू के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला बनाना है। कांग्रेस बिहार की 7 से 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है तो वहीं राजद और जदयू भी एक-दूसरे में सामंजस्य नहीं सेट कर पा रहे हैं। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा से पहले सीट शेयरिंग को लेकर विपक्षी दलों के बीच पेंच फंसता नजर आ रहा है।

कांग्रेस की तैयारी

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों की प्रमुख पार्टी कांग्रेस की तैयारी भी जोरों पर है। खबर है कि कांग्रेस ने देश के अलग-अलग राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर अपना फॉर्मूला तैयार कर लिया है। इसके तहत पार्टी दक्षिण के राज्यों (कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश) में अकेले चुनावी मैदान में उतर सकती है तो वहीं तमिलनाडु में डीएमके, केरल में वाम दलों (लेफ्ट), महाराष्ट्र में एनसीपी व शिवसेना (उद्धव गुट) के साथ चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी है। छत्तीसगढ़ के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा, पंजाब व हरियाणा जैसे राज्यों में पार्टी गठबंधन का नेतृत्व करने की तैयारी में है। हालाकि गठबंधन में शामिल अन्य दल कांग्रेस के इस फॉर्मूले से कितना सहमत होते हैं ये देखना दिलचस्प होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories