शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमपॉलिटिक्सLok Sabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर निर्वाचन क्षेत्र...

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से दाखिल किया अपना नामांकन, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की तरफ से Lok Sabha Election 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। गौरतलब है कि इस बार लोकसभा के चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले चरण में वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। बता दें कि पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होगा। वहीं सभी पार्टियों की तरफ से तैयारियां तेज कर दी गई है। चुनाव को देखते हुए आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। 18वीं लोकसभा चुनाव की शरूआत बुधवार 27 मार्च को नामांकन समाप्ति के साथ होगी।

इसी बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। चुनाव आयोग के मुताबिक नॉमिनेशन फॉर्म की जांच 28 मार्च को होगी। वहीं कैंडिडेट्स 30 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकते है। हालंकि बिहार में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 मार्च को है। वही नामांकन वापिस लेने की अंतिम तारीख 2 अप्रैल की है।

नितिन गडकरी ने नामांकन दाखिल करने से पहले की पूजा अर्चना

बता दे कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने से पहले अपने आवास पर पूजा-अर्चना की। इस मौके पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फड़णवीस, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद रहे।

7 चरणों में होंगे चुनाव

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा की कुल 543 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे। बता दें कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होगा, वही दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, इसके अलावा तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा, चौथे चरण के मतदान की बात करें तो यह 13 मई को होगा, पांचवे चरण में 20 मई को मतदान होगा, छठे और सातवे के लिए मतदान 25 मई और 1 जून के लिए निर्धारित किए गए है। चुनाव आयोग की तरफ से इसका परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा।

Latest stories