शुक्रवार, मई 3, 2024
होमस्पोर्ट्सWorld University Games 2023: चाइना ने तीन अरुणाचल एथलीटों को नहीं दिया...

World University Games 2023: चाइना ने तीन अरुणाचल एथलीटों को नहीं दिया नत्थी वीजा, भारत ने उठाया बड़ा कदम

Date:

Related stories

भारतीय टीम के तीन एथलीटों को नत्थी वीजा नहीं दिए जाने के कारण भारत की पूरी वुशु और मार्टिकल आर्ट्स की टीम चीन के चेंगडु में होने वाली World University Games में भाग लेने नहीं जायेगी।

भारत ने किया नहीं जाने का फैसला

भारत की वुशु और martial arts टीम 28 जुलाई से चीन के Chengdu में होने वाली World University Games में भाग लेने चाइना नहीं जाएगी। आपको बता दें कि चीन के द्वारा अरुणाचल प्रदेश के तीन एथलीटों को नत्थी वीजा नहीं जारी के कारण भारत ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है। चीन हमेशा से ही अरुणाचल प्रदेश के एथलीटों के साथ इस तरह के रवैये को करता आया है। अब जाकर नत्थी वीजा नहीं जारी करने के कारण भारत चीन पर एक बड़ा कदम उठा सकता है। अरुणाचल के तीन खिलाड़ी जिनमें ओनिलू तेगा, मेपयांग लामगू और नेयमान वांगशू का नाम है, इन्हें चीन ने नत्थी वीजा जारी करने से इनकार कर दिया है।

क्या है नत्थी वीजा ?

नत्थी वीजा एक तरह का कागजात है जिसे पासपोर्ट के साथ संलग्न किया जाता है। यह एक तरह का कागज होता है जिसमें यात्रा करने वाले लोगों के द्वारा वहां जाने का उद्देश्य लिखना होता है। आपको बता दें कि जब हम किसी देश की यात्रा करते हैं तो उस देश में जाने की अनुमति लेनी पड़ती है। साथ ही पासपोर्ट पर मुहर भी लगाया जाता है जबकि नत्थी वीजा में किसी तरह का कोई स्टाम्प नहीं लगाया जाता है। इसमें पासपोर्ट के साथ एक कागज़ पर यात्रा करने के उद्देश्य के बारे में लिखा जाता है।

कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश के लिए चीन जारी करता है नत्थी वीजा

आपको बता दें कि चीन भारत के दो राज्यों अरुणाचल और कश्मीर के लिए स्टेपल वीजा जारी करता है। चीन इन दो राज्यों के लिए इस तरह के वीजा का इस्तेमाल इसलिए करता है क्योंकि वह इन दो राज्यों को अपने देश का हिस्सा मानता है। हालांकि भारत के अन्य राज्यों के साथ चीन की इस तरह की कोई पॉलिसी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories