गुरूवार, मई 2, 2024
होमस्पोर्ट्सWrestlers vs WFI: सड़कों पर उतरने को क्यों मजबूर हुए देश को...

Wrestlers vs WFI: सड़कों पर उतरने को क्यों मजबूर हुए देश को कई मेडल दिलाने वाले साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया समेत दिग्गज पहलवान ?

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Wrestlers vs WFI: ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से कुश्ती में मेडल जिताने वाले पहलवान बुधवार से ही जंतर – मंतर पे धरने पर बैठे हुए है। देश के बड़े पहलवानों ने बुधवार को कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के ऊपर यौन शोषण का आरोप लग रहा है। पहलवानों की मानें तो राष्ट्रमंडल खेलों में जानें से पहले उनके साथ अभद्रता की जाती है और परेशान किया जाता है। जंतर – मंतर पर बैठे इस धरने में देश के 30 से भी अधिक पहलवान हैं जिसमें संगीता फोगाट, सत्यव्रत मलिक रियो ओलंपिक मेडल विजेता साक्षी मलिक बजरंग पुनिया , विनेश जितेंद्र किन्हा और कॉमनवेल्थ गेम्स मेडल विजेता सुमित मलिक, विश्व चैंपियनशिप मेडल विजेता सरिता मोर जैसे लोग शामिल है। ऐसे में अभी अभी इस पूरे मामले को लेकर क्या बड़ी अपडेट है आइए जानते हैं ।

72 घंटे में जांच के आदेश :खेल मंत्रालय

जहां देश के लिए मेडल जीतने वाले पहलवानों ने सबका सर गौरवान्वित कर दिया था वहीं अब उन्हें धरने पर बैठना पड़ रहा है। जंतर – मंतर पर बैठे इन पहलवानों की मांग के लिए खेल मंत्रालय ने इस पूरे घटनाक्रम को संज्ञान में ले लिया है और अध्यक्ष के खिलाफ नोटिस भी जारी कर दिया है। वहीं मंत्रालय ने इस पूरे मामले को लेकर अधिकारीयों से भी 72 घंटे के अंदर जवाब देने को कहा है। कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने भी इसका खुले तौर पर जांच करने की अपील की है। अध्यक्ष का साफ तौर पर कहना है कि अगर मैं दोषी पाया गया तो फांसी पर लटकने को तैयार हूं।

ये भी पढ़ें: BAJAJ PULSAR की बादशाहत को खत्म कर ROYAL ENFIELD HUNTER 350 ने गाड़े झंडे!, ऐसे बनी BIKE OF THE YEAR

पहलवानों को मिल चुका है अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड

देश के इस समय 30 से भी अधिक पहलवान धरने पर बैठे हुए है। यह वह पहलवान है जिन्होंने कभी देश के लिए कई मेडल जीते थे। ऐसे में आइए जानते है कि इन पहलवानों को कौन – कौन सा अवॉर्ड मिला हुआ है।

बजरंग पूनिया :- बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कास्य पदक जीता है। इसके साथ ही बजरंग पुनिया कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले पहलवान हैं। पहलवान पूनिया ने 2018 में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स और 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे। राष्ट्रमंडल खेलों में भी उन्हें स्वर्ण पदक मिला हुआ है।

साक्षी मलिक :- साक्षी मालिक भी भारत की सबसे अच्छी पहलवान की लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने 2016 ओलंपिक में कुश्ती में कांस्य पदक जीता था। वहीं 2014 में उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में,रजत पदक अपने नाम किया। साक्षी मालिक पहली भारतीय महिला पहलवान हैं जिन्होंने रियो 2016 ओलंपिक में पदक जीता था।

विनेश फोगाट :- वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत कर विनेस टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाइ करने वाली पहली पहलवान हैं। फोगाट हरियाणा के भिवानी जिले की रहने वाली हैं।

सरिता मोर :- सरिता मोर भी भारत की सबसे अच्छे पहलवानों में गिनी जाती है। उन्होंने 2017 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 58 किलो भार वर्ग में रजत पदक और 59 किलो भार वर्ग में 2020 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।

ये भी पढ़ें: SHARAD YADAV के निधन पर PM MODI तथा NITISH KUMAR ने जताया दुःख, उतार-चढ़ाव भरी रही राजनैतिक यात्रा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories