शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकक्या वाकई कड़कड़ाती ठंड को दूर कर देता है Air Conditioner, जानें...

क्या वाकई कड़कड़ाती ठंड को दूर कर देता है Air Conditioner, जानें इससे जुड़ी ये खास बातें

Date:

Related stories

आधी से भी कम कीमत में घर लाएं Whirlpool का ये 1.5 Ton वाला Air Conditioner, गर्मी को भगाएगा कोसों दूर

अगर आप बढ़िया एसी खरीदने का मन बना रहे हैं और आपका बजट कम है तो बता दें कि आप Whirlpool का 1.5 टन वाला 6th Sense एसी कम कीमत में फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

घर को शिमला और मनाली जैसा ठंडा बनाने के लिए मंगाए ये Solar Air Conditioner, नहीं आएगा बिजली बिल

इस महंगाई के दौर में सोलर एसी खरीदना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सोलर एसी खरीदते समय आपको केवल एक बार ही पैसे खर्च करने पड़ते हैं उसके बाद हर महीने एसी के कारण आने वाले बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

खुलते ही कमरे को बर्फ का गोला बना देगा ये Portable AC, मात्र 307 रुपए की EMI पर ले जाएं घर

अगर आप किसी ऐसे उपकरण की तलाश में हैं जो बिजली जाने के बाद भी गर्मी में आपको ठंडक का अनुभव कराती रहे तो आप यह Portable AC खरीदकर अपने घर ले जा सकते हैं। इसकी कीमत भी बेहद कम है।

AC खरीदने से पहले जानें इसमें ‘टन’ का क्या होता है मतलब? नहीं तो लेने का पड़ जाएगा देना

गर्मियों आ चुकी है और गर्मी से बचने के लिए आप एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको AC खरीदते वक्त ‘टन’ (Ton या Tonnage) शब्द के बारे में पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में जानिए कि आखिर एसी में Ton का क्या होता है मतलब?

Air Conditioner: देश में कड़कड़ाती सर्दी पड़ रही है लेकिन दो दिनों से सर्द हवाओं ने अपना रुख बदल लिया है। शीतलहर न चलने के कारण सर्दी थोड़ी कम हुई है। इस साल की सर्दी के कारण लोग काफी परेशान हो गए हैं। घर हो या ऑफिस हर जगह सर्दी ने लोगों की नाक में दम कर रखा है। खबरों की मानें तो इस साल सर्दी ने अपना 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में भी कड़कड़ाती सर्दी पड़ सकती है।

ऐसी सर्दी में लोग हीटर का इस्तेमाल काफी हद तक कर रहे हैं लेकिन कुछ समय से एक सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है। वो सवाल यह है कि क्या एसी को 30 डिग्री टेम्परेचर पर चलाने से गर्मी का अनुभव होता है और आपका कमरा गर्म हो जाएगा? तो आइए आज इस विषय के बारे में बताते हैं कि क्या ये बात सही है या ये मात्र एक झूठ है?

ये भी पढ़ें: बेहद कम कीमत में FLIPKART से खरीदें ये INSTANT WATER GEYSER, कड़कड़ाती सर्दी में चुटकियों में गर्म कर देगा पानी

कमरे को गर्म नहीं कर सकता एसी

बता दें कि एसी को कमरा ठंडा करने के लिए बनाया जाता है। एसी कमरे को गर्म नहीं करता। एसी को इस तकनीक से तैयार किया जाता है कि वो गर्म हवा को कमरे से सोख ले। एसी के अंदर लगे Refrigerant और Coils हवा को प्रोसेस करता है और ठंडी हवा को कमरे में फेंकता है। इससे कमरे का वातावरण ठंडा हो जाता है। एसी केवल कमरे को ठंडा कर सकता है गर्म नहीं। कुछ लोगों का मानना होता है कि एसी के कंप्रेसर से कमरे को गर्म किया जा सकता है लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है।

एसी कमरे के तापमान को कर सकता है कम

एसी कमरे के तापमान को केवल कम कर सकता है बढ़ा नहीं सकता। आसान शब्दों में कहें तो अगर घर को बाहर का तापमान 28 डिग्री है और आप इसे 20 डिग्री पर लाना चाहते हैं तो आप इसे 20 डिग्री पर सेट करके कमरे के तापमान को कम कर सकते हैं लेकिन अगर कमरे का तापमान 15 डिग्री है और आप एसी को 30 डिग्री पर चलाते हैं तो एसी ऐसा नहीं कर सकता। ऐसे समय में एसी मात्र एक साधारण पंके की तरह काम करेगा।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories