मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमटेकAmazon-Flipkart से शॉपिंग करने वाले हो जाएं सावधान! कोई भी आइटम खरीदने...

Amazon-Flipkart से शॉपिंग करने वाले हो जाएं सावधान! कोई भी आइटम खरीदने से पहले जानें नो रिटर्न पॉलिसी

Date:

Related stories

Amazon-Flipkart: देश में काफी लोग ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट (Amazon-Flipkart) से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। आपने भी कभी न कभी तो इन दोनों प्लेटफॉर्म्स से खरीदारी की होगी। ऐसे में अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि इन दोनों ही कंपनियों ने आइटम की रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है। नीचे जानिए क्या है इसकी पूरी जानकारी।

Amazon-Flipkart ने बदली रिप्लेसमेंट पॉलिसी

अगर आप अमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो अब आपको किसी भी सामान को खऱीदने के बाद उसे बदलने के लिए परेशानी उठानी पड़ सकती है। जी हां, ई-कॉमर्स कंपनियों के इस बदलाव से यूजर्स को भारी नुकसान हो सकता है।

अभी तक मिलती थी ये सुविधा

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट दोनों ने ऑनलाइन शॉपिंग में खरीदें गए प्रोडक्ट्स की 7 दिन की रिप्लेसमेंट पॉलिसी को बंद कर दिया है। यूजर्स के पास पहुंचे किसी भी आइटम में अगर कोई खराबी निकलती थी तो वह इसे 7 दिनों के भीतर बदल सकते थे। इसके लिए यूजर्स को एक शिकायत दर्ज करानी होती थी और मगर अब ऐसा नहीं होगा। अब किसी भी सामान में कोई परेशानी आती है तो कस्टमर्स को उस प्रोडक्ट की कंपनी के सर्विस सेंटर में जाना होगा।

7 दिन की रिप्लेसमेंट पॉलिसी हुई बंद

दोनों ऑनलाइन कंपनियों द्वारा अपनी रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बदलाव किए जाने के बाद अब यूजर्स घर बैठे किसी खराब सामान को नहीं बदल पाएंगे। कस्टमर्स को उस प्रोडक्ट को बदलने के लिए उस कंपनी के सर्विस सेंटर में जाना होगा। ऐसे में अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन ऑर्डर करेंगे तो अब आपको 7 Days Replacement की बजाय 7 Days Service Centre Replacement का विकल्प नजर आएगा।

यूजर्स प्रोडक्ट खरीदने से पहले इस बात का रखें ध्यान

ऐसे में अगर आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से किसी आइटम को ऑर्डर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार उस आइटम की कंपनी का सर्विस सेंटर चेक कर लें। अगर खरीदने के बाद उस प्रोडक्ट में कोई दिक्कत आती है तो आपको खुद ही उस सामान को सर्विस सेंटर लेकर जाना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories