सोमवार, मई 6, 2024
होमटेकहैकर्स पर लगाम लगाने वाला Apple Lockdown Mode का ऐसे करें यूज,...

हैकर्स पर लगाम लगाने वाला Apple Lockdown Mode का ऐसे करें यूज, जानें कैसे देता है जबरदस्त सेफ्टी

Date:

Related stories

Apple Lockdown Mode: दुनियाभर में एप्पल के प्रोडक्ट्स अपने यूनिक फीचर्स और सेफ्टी के लिए जाने जाते हैं। सालों से लोगों में एप्पल प्रोडकट्स को लेकर भरोसा बना हुआ है। एप्पल अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी का काफी ध्यान रखती है। टेक कंपनी इस दिशा में यूजर्स को लगातार अपडेट देती रहती है। मगर आईफोन हैक होने की जानकारी ने सबको हैरान कर दिया है। आईफोन हैकिंग की खबरों के बीच कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है।

एप्पल देता है हैकिंग से बचने का अलर्ट

आपको बता दें कि एप्पल अपने यूजर्स को हैकिंग से बचाने के लिए एक खास तरह का फीचर प्रदान करता है। एप्पल के इस टूल की मदद से हैकिंग का शिकार होने से बचा जा सकता है। Apple Lockdown Mode का इस्तेमाल करने से यूजर्स को समय रहते अलर्ट मिल जाता है। इस फीचर की मदद से नुकसान को कम किया जा सकता है। ऐसे में आपको इसके बारे में जानना चाहिए।

जानें क्या है Apple Lockdown Mode

एप्पल के एडवांस अपडेट में ये फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को प्रोटेक्शन मिलती है। इसके उपयोग से स्पाईवेयर और हैकिंग के खतरे को कम किया जा सकता है। एप्पल का ये फीचर ऑन करने के बाद फोन पहले की तरह काम नहीं करता है। ये फीचर फोन को एक सीमा में बांध देता है। इसको ऑन करने के बाद आप फोन के अधिकतर फीचर्स को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। एप्पल ने इस फीचर को IOS 16, IPAD OS 16, Watch OS 10, Mac OS Ventura और इसके ऊपर के वेरिएंट में उपलब्ध है।

Apple Lockdown Mode को कैसे करें ऑन

एप्पल ने बताया है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास लेटेस्ट सॉफ्टवेयर का होना जरूरी है। इस फीचर को आईफोन, आईपैड और मैक में एक्टिवेट कर सकते हैं।

  • अपने डिवाइस पर इसका उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा।
  • इसके बाद Privacy & Security ऑप्शन पर जाना होगा।
  • फिर स्कॉल करने पर Lockdown Mode नजर आएगा, इसे टैप करके आप इसे ऑन कर सकते हैं।
  • इसके बाद डिवाइस को रिस्टार्ट करना होगा और फिर डिवाइस का पासकोड दर्ज करना होगा।

इसके अलावा एप्पल ने यूजर्स को हैकिंग से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं

  • डिवाइस को हैकिंग से बचाने के लिए अपने डिवाइस को हमेशा नए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से लैस रखें।
  • अपने डिवाइस को हैकिंग से बचाने के लिए उसमें पासकोड को सेट करें।
  • साथ ही टू-वे- ऑथेंटीकेशन का इस्तेमाल करें।
  • किसी भी ऐप को ऑफिशियल साइट से ही डाउनलोड करें।
  • हर ऑनलाइन अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड रखें।
  • किसी भी अननॉन लिंक और अनजान सोर्स पर क्लिक न करें।
  • साथ ही लॉकडाउन मोड का उपयोग करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories