Home टेक BharatGPT Hanooman: Mukesh Ambani जल्द ला सकते हैं देसी AI मॉडल, क्या...

BharatGPT Hanooman: Mukesh Ambani जल्द ला सकते हैं देसी AI मॉडल, क्या ChatGPT को मिलेगी मात?

0
6
BharatGPT Hanooman
BharatGPT Hanooman

BharatGPT Hanooman: बीते कुछ समय में चैटजीपीटी (ChatGPT ) का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। ऐसे में जल्द ही देसी चैटबॉट एआई मॉडल की एंट्री हो सकती है। जी हां. देश के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) जल्द ही भारत का अपना एआई मॉडल पेश कर सकते हैं। इस एआई मॉडल का नाम भारतजीपीटी हनुमान (BharatGPT Hanooman) हो सकता है। नीचे जानिए इसकी लीक डिटेल्स।

BharatGPT Hanooman की लीक डिटेल

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारतजीपीटी समूह, जिसमें देश की सबसे मूल्यवान कंपनी और आठ एफिलिएट विश्वविद्यालय शामिल हैं। मुंबई में एक तकनीकी सम्मेलन के दौरान एक बड़े एआई मॉडल की एक झलक पेश की।

भारतजीपीटी हनुमान की खूबियां

एआई मॉडल हनुमान भाषण-से-पाठ क्षमताओं की भी पेशकश करेगा, जिससे यह काफी हद तक उपयोगकर्ता के लिए फायदेमंद साबित होगा। देश की 1.4 अरब की आबादी में से लाखों लोग पढ़-लिख नहीं सकते हैं, ऐसे में ये एआई मॉडल उनकी मदद करेगा। इसमें एआई बॉट से कई काम करवाते हुए दिखाया गया। ये एआई बॉट कोडिंग से लेकर लगभग 11 भाषाओं में बात भी कर सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतजीपीटी हनुमान एआई मॉडल को बनाने में आईआईटी बॉम्बे और भारत सरकार ने भी मदद की है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि भारतजीपीटी हनुमान एआई मॉडल चैटबॉट चार सेक्टर्स पर फोकस करता है। इसमें स्वास्थ्य, वित्त, एजुकेशन और गर्वनेंस शामिल है।

ChatGPT से हो सकता है मुकाबला

दावा किया जा रहा है इसे अगले महीने यानी मार्च में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतजीपीटी हनुमान, ओपनएआई चैटजीपीटी को कितनी टक्कर दे पाएगा। इसके लिए इसके आने का इंतजार करना होगा। फिलहाल इसे कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।