सोमवार, मई 27, 2024
होमटेकगूगल ने Bard AI को Gemini नाम से किया रीब्रांड, क्या ChatGPT...

गूगल ने Bard AI को Gemini नाम से किया रीब्रांड, क्या ChatGPT का करेगा सुपड़ा साफ?

Date:

Related stories

ChatGPT से कमाई का सुनहरा अवसर! 5 तरीके जो आपको बना सकते हैं 2024 में अमीर

ChatGPT:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial intelligence का इस्तेमाल देश ही नहीं...

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

Gemini : देश और दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लोग अपने कामों को बहुत जल्दी और परफेक्ट करने के लिए AI का यूज कर रहे हैं। जैसे-जैसे इसका इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे कंपनियों में एक से बढ़कर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लॉन्च करने की होड़ मची हुई है।

इस लिस्ट में गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनी भी शामिल है। दुनियाभर में ChatGPT का इस्तेमाल काफी किया जाता है। अब इसे टक्कर देने के लिए लिए गूगल ने बड़ा फैसला लिया है।

Google ने बार्ड एआई का नाम बदलकर जेमिनी किया

Google ने Bard AI का नाम और कुछ बदलाव करके इसे दोबारा से जेमिनी नाम से लॉन्च किया है। जिसके बाद ये माना जा रहा है किस ChatGPT को टक्कर देने के लिए कंपनी ने ये बड़ा अहम कदम उठाया है। इसके साथ ही एडवांस वर्जन को Gemini Pro के नाम  पेश किया है। गूगल ने भी एंड्रॉयड यूजर्स को बड़ी सौगात दी है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए कंपनी ने जेमिनी ऐप को लॉन्च किया है।

जेमिनी के फायदे

जेमिनी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।गूगल ने लार्ज लैंग्वेज मॉडल के लिए अपना एडवांस मॉडल Gemini Ultra 1.0 के रुप में पेश किया है। इसकी मदद से टेक्स्ट, इमेज, कोडिंग, लॉजिकल रीजनिंग, ऑडियो और वीडियो से जुड़े काम करना बेहद आसान हो जाएगा। इसका लाभ Gemini Advanced की सदस्यता लेकर उठाया जा सकता है।

Gemini Ultra 1.0 वर्जन के देने होंगे पैसे

इसके लिए यूजर को 1,659 रुपये प्रति माह पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ये गूगल वन AI प्रीमियम प्लान है। इंट्रोडक्टरी ऑफर के चलते 2 महीने तक मुफ्त में इसका लाभ उठाया जा सकता है। इतना ही नहीं यूजर्स को 2TB तक क्लाउड स्टोरेज भी मिल रही है।

गूगल के CEO का बड़ा बयान

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने इसे नए नाम से पेश करते हुए अपने बयान में कहा कि,”Gemini Ultra में स्टेप-बाई-स्टेप इंस्ट्रक्शन, पहेली सुलझाने और चर्चा करने की क्षमता है। यह निजी ट्यूटर भी बन सकता है। इसके अलावा यह मॉडल एडवांस कोडिंग, एडिटिंग, विशलेषण जैसे काम करने में भी सक्षम है। इसके फ्री वर्जन का नाम बदलकर Gemini Pro कर दिया गया है। यह वेबसाइट के साथ-साथ Android और iOS डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है। “

OpenAI के ChatGPT को क्या Gemini दे पाएगा टक्कर?


आपको बता दें, Google ने साल 2022 में लॉन्च हुए OpenAI के ChatGPT को टक्कर देने के लिए पिछले साल Bard AI के रुप में लॉन्च किया था। जिसका यूजर्स काफी इस्तेमाल कर रह थे। लेकिन कंपनी ने अब बढ़ते कॉम्पिटिशन को देखते हुए इसके नाम को बदलकर Gemini कर दिया है।

जिसके पेड वर्जन की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए यूजर्स को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में अब सवाल उठने लगे हैं कि, क्या Gemini OpenAI के ChatGPT का सुपड़ा साफ करेगा? ऐसे में अब ये यूजर्स को कितना पसंद आता है। इसका थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories