- विज्ञापन -

Latest Posts

Chat GPT ने MBA की परीक्षा पास कर इंसानों के साथ Google की भी बढ़ाई टेंशन, जानें क्या है पूरा मामला?

Chat GPT: आपने अकसर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि आने वाला वक्त तकनीक के मामले में जबरदस्त होने वाला है। इसके कुछ नमूने भी अकसर देखने को मिलते रहते हैं। आज हम आपको ओपन एआई चैटबॉक्स “Chat GPT” के बारे में बताने जा रहे हैं जो लर्निंग पर बेस्ड है। यह सवाल का एकदम सही जवाब देता है। चौंकाने वाली बात यह है कि Chat GPT ने कमाल कर दिखाया है इसने Pennsylvania Wharton बिजनेस स्कूल के MBA एग्जाम को क्लीयर कर दिया है।

प्रोफेसर्स ने जताई चिंता

इस बात को लेकर दुनिया भर के टीचर्स और प्रोफेसर्स को चिंता सता रही है। पेन्सिलवेनिया के Wharton School of Business के प्रोफेसर क्रिस्चियन टर्वीएश्च ने इस बात को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि आने वाले समय में छात्र इसका गलत फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: INFINIX का HOT 20 5G स्मार्टफोन हुआ ज्यादा स्टोरेज के साथ लॉन्च, REALME 9 5G के उड़े होश!

Wharton School of Business की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट

हाल ही में Wharton School of Business की तरफ से एक रिसर्च पेपर जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि MBA के ऑपरेशन मैनेजमेंट का फाइनल एग्जाम इस Open AI chat GPT से दिलाया गया था जिसे Chat GPT ने सिर्फ पास ही नहीं किया है बल्कि केस स्टडीज पर आधारित सवालों पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

प्रोसेस एनालिसिस में हुई थोड़ी दिक्कत?

प्रोफेसर ने यह भी बताया कि प्रोसेस एनालिसिस के सवालों पर इसे थोड़ी सी दिक्कत हुई लेकिन MBA की इस परीक्षा में इसने B ग्रेड हासिल करने की क्षमता दिखा दी। इसके अलावा Chat GPT ने लीगल डॉक्यूमेंट्स तैयार करने में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके बाद अब उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में ये और भी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है क्योंकि ये अभी अपने शुरुआती दौर में है।

विशेषज्ञों का क्या है कहना?

बता दें कि इस मामले पर विशेषज्ञों का कहना है प्रोफेसर्स या किसी और को घबराने की जरूरत नहीं है। प्रोफेसर्स Chat GPT से खुद को रूबरू कराएं। इसे समझें और सीखें। ये भविष्य को बेहतर बनाने में कारगर होगा।

माइक्रोसॉफ्ट करेगा निवेश

माइक्रोसॉफ्ट इसमें 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने जा रहा है। वहीं गूगल इसे अपना प्रतिद्वंदी मान रहा है और इसके मुकाबले टूल्स विकसित करने में लग गया है।  

ये भी पढ़ें: YAMAHA E01 EV स्कूटर का लुक देख धड़क उठेगा दिल, रेंज और स्पीड देख लॉन्च होते ही खरीद लेंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल