सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंOMG! आ गयी इंसानों को अमर बनाने की टेक्नोलॉजी, जिंदा रहने की...

OMG! आ गयी इंसानों को अमर बनाने की टेक्नोलॉजी, जिंदा रहने की हसरत रखने वालों के अरमानों को पूरा करेगी Cryosleep

Date:

Related stories

Cryosleep: अगर आप हॉलीवुड मूवीज के शौकीन हैं तो साधारण सी बात है कि Cryosleep के बारे में जानते ही होंगे। अगर नहीं जानते हैं तो बता दें कि Cryosleep एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जिसमें इंसान जिंदा तो रहता है लेकिन गहरी नींद में होता है। इंसान इतनी गहरी नींद में चला जाता है कि उसका सालों साल तक जागना मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं उसका जागना जिंगा होने जैसा होता है। अगर आप हॉलीवुड मूवीज देखना पसंद करते हैं तो आपने ये कॉन्सेप्ट Captain America और Soldier Boys जैसी फिल्मों में देखा होगा। इस कॉन्सेप्ट से इंसान मात्र सोता ही नहीं रहता बल्कि उसकी उम्र भी थम जाती है।

ये भी पढ़ें: Tecno, Infinix जैसी कई बड़ी कंपनियों को मात देने आ गया Lava का Yuva 2 Pro स्मार्टफोन, फीचर्स देखते ही हो जाएगी मोहब्बत

कहां से शुरू हुआ कॉन्सेप्ट

बता दें कि इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत एक किताब से हुई है। मिशिगन प्रोफेसर Robert Ettinger ने अपनी एक किताब The Prospect of Immortality में इस कॉन्सेप्ट का जिक्र किया था। खबरों की मानें तो इस कॉन्सेप्ट को लोगों को अमर करने के लिए डेवेलप किया जा रहा है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल स्पेस मिशन में भी किया जा सकता है। बहुत से लोग हैं जो अमर होना चाहते हैं और ऐसे लोगों के लिए ही इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत की गई है। दुनियाभर के बहुत से वैज्ञानिक इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं।

Cryosleep की परिकल्पना Cryonics से शुरू

Cryosleep की परिकल्पना Cryonics से शुरू होती है। इसकी उत्पत्ति ग्रीक भाषा से हुई है। Cryonics का अर्थ ठंडा होता है। यह पूरा कॉन्सेप्ट एक कल्पना पर काम करता है। इस कॉन्सेप्ट में इंसान के शरीर को -196 डिग्री सेल्सियस में रखा जाता है ताकि उसका शरीर खराब न हो जाए। इस तरह का इंसान एक तरीके से मरा हुआ होता है और उसे कब जागना है ये वैज्ञानिकों के हाथ में होता है। भविष्य में उन्हें इस नींद से जगाकर काम कराया जा सकता है। बता दें कि दुनिया में बहुत से लोगों को फ्रीज करके रखा गया है लेकिन अब तक उन्हें जिंदा नहीं किया गया है लेकिन भविष्य में उन्हें जिंदा भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories