बुधवार, मई 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलGreen Village: भारत के इस राज्य में है एशिया का पहला ग्रीन...

Green Village: भारत के इस राज्य में है एशिया का पहला ग्रीन विलेज, यहां की खूबसूरती मोह लेगा दिल

Date:

Related stories

Green Village: देश में ऐसे बहुत से शहर है जहां प्रदूषण की वजह से जीना मुश्किल हो गया है। राजधानी दिल्ली हो या फिर कानपुर वहीं सपनों की नगरी मुंबई में भी प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। लेकिन भारत में एक ऐसी भी जगह जहां केवल और केवल हरियाली है। यहां का दृश्य अगर आप देखेंगे तो आपको भी लगेगा की किसी जन्नत में आ गया हूं। इसे पूरे एशिया का ग्रीन विलेज के नाम से भी जाना जाता है। इस खुबसूरत गांव का नाम है खोनोमा। आइए आज इस गांव के बारे में आपको बताते हैं।

कहां है यह खुबसूरत गांव

एशिया का सबसे खुबसूरत गांव नागालैंड की राजधानी कोहिमा के पास स्थित है। इस गांव के बारे में बताया जाता है कि यह गांव 700 साल पुराना है। वहीं इस गांव में 600 से भी ज्यादा घर है और 3000 से भी ज्यादा लोग इस गांव में रहते हैं।इस गांव की एक खासियत है कि कोई भी व्यक्ति पेड़ को नही कटता है। इस गांव में सबसे ज्यादा आदिवासी लोग रहते हैं। यह गांव इतना सुंदर है कि आप इसे देखने के बाद स्विट्जरलैंड को भी भूल जाएंगे। यह गांव कई साल पुराना है। 90 के दशक से इस गांव के लोगों ने पेड़ो की सुरक्षा करना शुरू की । जो आज तक चली आ रही है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale: BAJAJ का ये 36 लीटर का Air Cooler मात्र 211 रुपये की EMI पर अभी खरीदें, गर्मी में ऑफर देख झूम रहे लोग

घूमने के लिए है सबसे ज्यादा फेमस

यह गांव घूमने के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। इस गांव में मौजूद एक पुराना किला गांव की शोभा को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। इस गांव घूमने के लिए अगर आप आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कोहिमा पहुंचना होगा वहां से आप टैक्सी के माध्यम से इस गांव आ सकते हैं।

Also Read: भारत की इन Most Expensive Cars को खरीदने में अमीरों तक का निकल जाता है तेल, बैंक हो जाते हैं खाली

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें