सोमवार, मई 6, 2024
होमटेकGeyser Safety: गीजर का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! कहीं अनजाने...

Geyser Safety: गीजर का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! कहीं अनजाने में गलती तो नहीं कर रहे आप

Date:

Related stories

Geyser Safety: इस समय जबरदस्त सर्दी पड़ रही है। हालांकि सर्दी कुछ ही दिन पड़ने वाली है लेकिन ये सर्दी हाड़ कंपा देने वाली है। ऐसे में लोग गीजर का काफी इस्तेमाल करते हैं। पानी से होने वाले सभी कामों को करने के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है जिसके लिए गीजर की जरूरत होती है। ऐसे में लोग गीजर खरीद लेते हैं लेकिन खरीदते समय उन्हें पता नहीं होता कि किस तरह का वॉटर हीटर खरीदना चाहिए। गीजर खरीदने के बाद उसे सुरक्षित कैसे रखना है ये भी जानना बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जो गीजर खरीदने और उसे सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इस देसी Matka Heater के सामने ठंड भी कांपती है थर-थर, सस्ते में देता है जून की गर्मी

गीजर खरीदते समय रेटिंग का रखें खास ध्यान

जब आप वॉटर हीटर या गीजर खरीदने जाएं तो आप रेटिंग का खास ख्याल रखें। रेटिंग अच्छी रहने से आप बिजली की बचत कर सकते हैं। 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर की मदद से आप लगभग 25 प्रतिशत बिजली बचा सकते हैं। इसके अलावा आपको ध्यान रखना चाहिए कि जो गीजर आप खरीद रहे हैं उसमें सिक्योरिटी फीचर हैं या नहीं। गीजर शॉक प्रूफ है या नहीं क्योंकि आज के समय में एक से बढ़कर एक फीचर वाले गीजर बाजारों में पहले से उपलब्ध हैं।

आफ्टर सेल्स सर्विस

गीजर खरीदते समय यह पता करना न भूलें कि कंपनी सेल्स के बाद इस प्रोडक्ट की सर्विस करेगी या नहीं। इसके अलावा वो इस प्रोडक्ट पर कितने साल की वॉरंटी दे रहे हैं।

कैसे रहें सुरक्षित?

कई बार हम खबरें सुनते हैं कि गीजर के ब्लास्ट होने की घटना घट गई। ऐसे में जब आप गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सचेत रहना चाहिए। जब गीजर चल रहा हो तब आपको बाथरूम में नहीं होना चाहिए। गीजर के पानी को स्टोर करके इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आप काफी सुरक्षित रहेंगे।

ये भी पढ़ें: सिर्फ दिल्ली ही नहीं गुरुग्राम की Hongkong Market भी शॉपिंग के लिए है बेस्ट, जानें क्या है यहां की खासियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories