शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमटेकJasper AI vs ChatGPT 4: कौन सा एआई बॉट देता है बेहतर...

Jasper AI vs ChatGPT 4: कौन सा एआई बॉट देता है बेहतर फीचर्स, दोनों में क्या अंतर है? डिटेल में जानें

Date:

Related stories

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Jasper AI vs ChatGPT 4: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एआई का उपयोग बिजनेसेस और व्यक्तिगत दोनों स्तरों पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर आप भी एआई का इस्तेमाल करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको यहां पर दो एआई मॉडलों के बीच अंतर को जानना चाहिए। हम यहां पर Jasper AI vs ChatGPT 4 के बीच क्या फर्क और दोनों में क्या खासियत है, ये जानेंगे। आप किसका उपयोग कर सकते हैं। Jasper AI और ChatGPT 4 दोनों को इंसानों की तरह बात करने वाला बॉट बनाया है। हालांकि, दोनों ही मशीन लर्निंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) पर काम करते हैं। आइए पढ़ते हैं-

Jasper AI क्या है

Jasper AI एक ओपन सोर्स आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म है। ये एआई टूल ओपनएआई, चैटजीपीटी 3.5, नियो एक्स, T5 और ब्लूम लैंग्वेज प्रोसेसिंग मॉडलों पर आधारित है। ये टेक्स्ट इपुट के आधार पर ऑटोमेटिकिली पर्सएसिव कंटेट को वेबसाइट पेजेस और ब्लॉग पेजेस के लिए बनाता है। ये एक मशहूर एआई टूल बन चुका है, जिसका इस्तेमाल SEO कंटेंट ओप्टिमाइज्ड करने के लिए किया जाता है। साथ ही ये एक स्पेसिफिक कीवर्ड पर भी काम कर सकता है।

Jasper AI कैसे काम करता है

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी सीधी आधिकारिक साइट पर जाकर स्टार्ट नाऊ पर क्लिक करना है। इसके बाद अपने ईमेल या फेसबुक के जरिए मुफ्त में अकाउंट बनाना है। इसके बाद आपको सब्सक्रिप्शन पेज पर लेकर जाया जाएगा। जहां पर आपको 5 दिन का मुफ्त ट्रायल मिल सकता है। इसके बाद आप पैकेज ले सकते हैं। इसका सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आपको कई तरह के फीचर्स मिलते हैं।

ChatGPT 4 क्या है

ChatGPT 4 क्या है, इसे समझने के लिए आपको पहले GPT को समझना होगा। GPT को जेनरेटिव प्री ट्रेंड ट्रांसफोर्मर कहा जाता है। इसे ओपनएआई ने लैंग्वेज मॉडल पर बनाया है। ये एक चैटबॉट है, जो इंसानों की तरह सवालों के जवाब दे सकता है। ChatGPT 4 ChatGPT का सबसे नया वर्जन है।

ChatGPT 4 का कैसे करें उपयोग

अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप ओपनएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर साइनअप करने के बाद ChatGPT 3 पर मुफ्त में अकाउंट बना सकते हैं। वहीं, अगर ChatGPT 4 का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे। ChatGPT पर जाकर आपको ChatGPT 4 प्लस के लिए महीने के 20 डॉलर चुकाने होंगे। ये हर 4 घंटे में 100 मैसेज की लिमिट के साथ आता है।

Jasper AI vs ChatGPT 4 में क्या अंतर है

आपको बता दें कि दोनों एआई मॉड़ल एकसमान लैंग्वेज मॉडल पर तैयार किए गए हैं। ये कंटेंट बनाने, ईमेल मार्केटिंग कैंपेन और ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए है।

Jasper AI vs ChatGPT 4 का कंटेंट क्रिएशन: ChatGPT 4 लंबे कंटेंट के लिए मशहूर है। ये 25 हजार वर्ड के साथ एक्यूरेसी भी बेहतर देता है। साथ ही इमेज इनपुट के लिए फीडबैक भी देता है। ये इंसानों की तरह सभी सवालों के जवाब दे सकता है।

वहीं, Jasper AI Chat GPT 3.5 लैंग्वेज मॉडल पर काम करता है। ये मुफ्त में कंटेंट टेंप्लेट उपलब्ध कराता है। साथ ही कंटेंट को ओप्टिमाइज्ड और गूगल सर्च का भी विकल्प देता है

Jasper AI vs ChatGPT 4 का ट्रेनिंग डेटा: ChatGPT 4 को Microsoft Azure AI supercomputers द्वारा ट्रेंड डेटा दिया गया है। ये समस्याओं के निदान और ज्ञान की क्षमताओं के साथ आता है। साथ ही ये गाने को कॉम्पोज और यूजर के राइटिंग स्टाइल को भी पहचान सकता है।

वहीं, Jasper AI को ऑनलाइन उपलब्ध 10 फीसदी जानकारी के साथ तैयार किया गया है। इस एआई मॉडल ने अभी तक सैकड़ों ऑनलाइन पोस्ट को पढ़ा है। ये मॉडल समझने में मदद करता है कि लोगों का राइटिंग स्टाइल कैसा है और लिखते कैसे हैं। इसकी ट्रेनिंग 2019 में खत्म हो गई थी, ऐसे में ये 2020 में हुई घटनाओं को नहीं समझता है।

Jasper AI vs ChatGPT 4 का कस्टमाइजेशन और कंट्रोल: ChatGPT 4 को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसमें अभी सुधार और ट्रेनिंग की जरूरत है। माइक्रोसॉफ्ट ने इसे अपने टूल बिंग के साथ संबंधित किया है, ताकि ये जल्दी सर्च कर सकें।

वहीं, Jasper AI को इसके विपरित प्लग एंड पिन के साथ संरचना पर आधारित रखा है। ये एक बातचीत करने वाला चैटबॉट है। इसमें पहले से इन बिल्ट टेंप्लेट हैं, जिसे कस्टमाइजेशन की जरूरत कम है। इसे आर्टिकल लिखने के लिए आइडिया की मांग कर सकते है। साथ ही इसका बॉस और बिजनेस प्लान मुफ्त है।

Jasper AI vs ChatGPT 4 की रिस्पॉन्स एक्यूरेसी: ChatGPT एक शानदार रिस्पॉन्स एक्यूरेसी के लिए जाना जाता है। ओपनएआई ने दावा किया है कि ये 82 फीसदी तक सही एक्यूरेसी देता है। हालांकि, इसमें अभी भी सुधार की जरूरत है। ये बॉट गलत प्रतिक्रिया और सामाजिक बाएसेस जैसी गलतिया करता है। ओपनएआई इसे बेहतर करने की लगातार कोशिश कर रहा है।

वहीं, Jasper AI में कई सारी लिखी गई चीजों को सही करने की जरूरत है। ChatGPT 4 के पास एक बड़ा डेटाबेस है, ऐसे में इसके पास सही जवाब की अधिक संभावना है।

Jasper AI vs ChatGPT 4 की कीमत: ChatGPT 4 का इस्तेमाल करने के लिए आपको महीने के 20 डॉलर देने होंगे। वहीं, Jasper AI के लिए आपको 29 डॉलर महीने का भुगतान करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories