शनिवार, मई 11, 2024
होमटेकSamsung Gauss AI मॉडल की ये हैं खासियत, क्या ChatGPT पर पड़...

Samsung Gauss AI मॉडल की ये हैं खासियत, क्या ChatGPT पर पड़ सकती हैं भारी? यहां देखें

Date:

Related stories

Amazon Sale: जून से पहले Samsung का 1.5 Ton 5 Star AC हुआ 54% सस्ता, मौका तुरंत लपके

Amazon Sale: गर्मी ने धीरे-धीरे अपना रंग दिखाना शुरु...

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

Samsung Gauss AI: दुनिया में धीरे-धीरे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई का प्रभाव और दायरा बढ़ रहा है। ऐसे में एआई के बढ़ते कदम के बीच दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग ने अपना एआई टूल लॉन्च कर दिया है। जी हां, सैमसंग ने जेनरेटिव एआई मॉडल गॉस (Samsung Gauss AI) को साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में कंपनी के वार्षिक एआई फॉरम में पेश किया। दावा किया जा रहा है कि कंपनी अपने यूजर्स को अच्छी सर्विस देने के लिए एआई इंटीग्रेशन पर काम कर रही है।

Samsung Gauss AI की खासियत

सैमसंग ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस एआई मॉडल गॉस को रिसर्च विंग ने तैयार किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने इसके साथ 3 सब लैंग्वेज मॉडल को भी पेश किया है। इसमें गॉस लैंग्वेज, गॉस कोड और गॉस इमेज शामिल है। बताया जा रहा है कि फिलहाल इसका इस्तेमाल आंतरिक तौर पर किया जा रहा है। हालांकि, आगे चलकर इसे कर्मचारियों की प्रोडक्टविटी के लिए भी उपयोग में लाया जाएगा।

Samsung Gauss AI क्या है

सैमसंग गॉस एआई मॉडल ईमेल लिखना, डॉक्युमेंट को समराइज करना और कंटेंट को ट्रांसलेट करने जैसे कामों के साथ पेश किया गया है। खबरों में दावा किया जा रहा है कि सैमसंग गॉस एआई मॉडल को अपने अपकमिंग प्रीमियम स्मार्टफोन गैलेक्सी एस24 में जोड़ सकती है। अगर ऐसा होता है कि यकीनन यूजर्स को एक बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलेगा।

ChatGPT से होगा मुकाबला

वहीं, सैमसंग गॉस एआई मॉडल का ओपनएआई के चैटजीपीटी से मुकाबला हो सकता है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सैमसंग का ये एआई मॉडल चैटजीपीटी को कड़ी टक्कर देगा।

नीचे जानें सैमसंग गॉस एआई के तीनों सब मॉडल की डिटेल-

सैमसंग गॉस लैंग्वेज: कंपनी ने इस एआई मॉडल को ईमेल लिखने, दस्तावेज का सारांश निकालने और कंटेंट का अनुवाद करने के लिए तैयार किया गया है। कंपनी ने इसमें स्मार्ट डिवाइस कंट्रोल करने के लिए और यूजर्स एक्सपीरियंस बेहतर करने के साथ बनाया है। ये एआई मॉडल ऑन डिवाइस और क्लॉउड बेस्ड दोनों तरह की सर्विस प्रदान करेगा।

सैमसंग गॉस कोड: कंपनी ने इस एआई मॉडल को कोडिंग करने के लिए बनाया है। इससे अच्छे सॉफ्टवेयर को कम वक्त में तैयार किया जा सके। इस एआई मॉडल का सबसे बड़ा फायदा ऐप डेवलेपर्स को होगा।

सैमसंग गॉस इमेज: ये एआई मॉडल इमेज बनाने और इसे एडिट करने में एक्सपर्ट है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये कम रेज्योलूशन वाली फोटोज को हाई क्वॉलिटी रेज्योलूशन में बदलने और उसे स्टाइल में बदलाव जैसे काम कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories