सोमवार, मई 6, 2024
होमटेककौन हैं Mira Murati, जानें OpenAI की नई सीईओ बनने से पहले...

कौन हैं Mira Murati, जानें OpenAI की नई सीईओ बनने से पहले कैसा रहा अब तक का सफर

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Mira Murati: दुनियाभर में तहलका मचाने वाला चैटजीपीटी एक बार फिर से चर्चा में आ गया है। चैटजीपीटी के नए-नए फीचर्स तो यूजर्स को पसंद आ रहे हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। मगर फिलहाल चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी यानी ओपनएआई में उथल-पुथल मच गई है।

जी हां, ओपनएआई को बोर्ड ने शुक्रवार देर रात को कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया। इसके बाद बोर्ड ने मीरा मुराती को कंपनी ने ओपनएआई का अतंरिम सीईओ नियुक्त किया है। ऐसे में अब हर कोई मीरा मुराती के बारे में जानना चाहता है। आइए जानते हैं कौन हैं ओपनएआई की नई सीईओ मीरा मुराती।

जानें कौन हैं Mira Murati

आपको बता दें कि मीरा मुराती ओपनएआई कंपनी की मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) थी, मगर अब कंपनी के बोर्ड ने 34 वर्षीय मीरा मूर्ति को कंपनी की नई जिम्मेदारी दी है। कंपनी ने उन्हें प्रमोशन देकर ये पद सौंपा है। चैटजीपीटी और DALL-E जैसे क्रांतिकारी प्रोडक्ट्स को डेवलेप करने का श्रेय जाता है।

चैटजीपीटी को तैयार करने में मीरा मुराती का दिमाग लगा है। मीरा मुराती का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था। बताया जाता है कि उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं। वह 16 साल की आयु में पियर्सन कॉलेज UWC में एडमिशन लेने के लिए कनाडा चली गई थी। कनाडा से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अमेरिका के आईवी लीग डार्टमाउथ कॉलेज से मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

कैसे हुई करियर की शुरुआत

कई मीडिया खबरों में दावा किया गया है कि उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में एक प्रोजेक्ट के लिए एक हाइब्रिड रेस कार बनाई। बताया जाता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2011 में गोल्डमैन सैश Zodiac एयरोस्पेस में इंटर्न के तौर पर शुरू की। इसके बाद मीरा मुराती ने टेस्ला में काम करते हुए टेस्ला की एक कार मॉडल एक्स को तैयार करते हुए तीन साल काम किया।

OpenAI से कब जुड़ी मीरा मुराती

वहीं, इसके बाद साल 2018 में मीरा मुराती ने ओपनएआई में काम करना शुरू किया। बताया जाता है कि उन्होंने ओपनएआई में शामिल होने के लिए दो साल बाद लीप मोशन छोड़ दिया। आपको बता दें कि मीरा ने साल 2018 में ओपनएआई में आने के बाद सुपरकंप्यूटर पर काम करना शुरू किया। इसके बाद उनके काम को देखते हुए 2022 में उन्हें मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) पद पर प्रमोट किया गया। सोशल मीडिया पर मीरा मुराती की खूबसूरती की अक्सर तारीफ होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories