गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकअब इंसानों के ब्रेन में चिप लगाएंगे Elon Musk, बिना किसी दवाई...

अब इंसानों के ब्रेन में चिप लगाएंगे Elon Musk, बिना किसी दवाई और ऑपरेशन के ठीक हो जाएगा लकवाग्रस्त व्यक्ति!

Date:

Related stories

Elon Musk क्या भारत को दे रहे धोखा? अचानक चीन पहुंचने का क्या है कारण?

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने...

Elon Musk: दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक एलन मस्क अक्सर अपने बयानों और कारनामों की वजह से चर्चा में रहते हैं। ट्विटर के पूर्व सीईओ एलन मस्क कई बार ऐसे काम देते हैं, जिससे हर कोई हैरान रह जाता है। इसी कड़ी में एलन मस्क एक नया और शानदार प्रोजेक्ट लेकर सामने आए हैं।

Elon Musk का नया प्रोजेक्ट

आपको जानकर हैरानी होगी कि एलन मस्क इंसानों के दिमाग में चिप लगाने का प्रोजेक्ट लाए हैं। बताया जा रहा है कि ये चिप असमर्थ लोगों की जिंदगी को बदल देगी। इसका मतलब है कि जो लोग खुद से अपना काम जैसे- चलना-फिरना और देखना आदि नहीं कर पाते हैं। अब वे इस माइक्रो चिप की मदद से अपने आपको फिर से सही ट्रैक पर ला पाएंगे। हालांकि, अभी तक एलन मस्क के इस खास प्रोजेक्ट को एफडीए यानी अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से मंजूरी मिली है।

ये भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

Brain Chip को मिली मंजूरी

दरअसल एलन मस्क की ब्रेन चिप फर्म न्यूरालिंक को अमेरिकी ड्रग कंट्रोलर की तरफ से इंसानों पर टेस्टिंग के लिए अनुमति मिल गई है। बताया जा रहा है कि ये कंपनी इंसानों के दिमाग में इस चिप को लगाकर कंप्यूटर के जरिए असमर्थ लोगों को एक बार फिर से सही किया जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ये एक सिम कार्ड की तरह काम करेगी।

इन लोगों की बदल जाएगी जिंदगी

न्यूरालिंक के मुताबिक, इस चिप का इस्तेमाल उन लोगों में किया जाएगा, जो कि अंधापन और विकलांगता की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर ये चिप सही से काम करती है तो ये चिप ऐसे इंसानों के लिए किसी वरदान साबित होगी। न्यूरालिंक इससे पहले इस चिप का इस्तेमाल बंदरों पर कर चुका है और इसका ट्रायल सफल भी रहा।

क्या है Brain Chip की चुनौतियां

मालूम हो कि एलन मस्त के इस बड़े प्रोजेक्ट में सबसे बड़ा खतरा ये है कि अगर चिप में लगी लिथियम बैटरी दिमाग में लीक हो गई तो उस इंसान को कैसे बताया जा सकेगा। इस पर कहा जा रहा है कि इस चिप को दिमाग में लगाने के लिए एआई तकनीक का सहारा लिया जाएगा। इससे चिप इंप्लांट में काफी कम खतरा रह जाएगा। वहीं, कई एक्सपर्ट का कहना है कि इंसानों के दिमाग में इस चिप से कोशिकाओं को भी नुकसान हो सकता है। फिलहाल इस पर एक विस्तृत जांच की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: हाईटेक वॉयस कमांड फीचर के साथ आई TVS Raider 125 Special Edition, पेट्रोल पंप ढूंढने में होगी आसानी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories