रविवार, मई 19, 2024
होमटेकReliance Jio ला रहा फ्री का मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस, बस खरीदना होगा...

Reliance Jio ला रहा फ्री का मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस, बस खरीदना होगा ये डिवाइस और मुफ्त में देख सकेंगे पसंदीदा प्रोग्राम्स

Date:

Related stories

Reliance AGM 2023: जियो एयर फाइबर को लेकर मुकेश अंबानी ने किया बड़ा एलान, 5G सर्विस को लेकर भी की बड़ी घोषणाएं

Reliance AGM 2023: भारत समेत विश्व के अनेक हिस्सों में अपने कारोबार का परचम फहरा चुके रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि आज रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग (Reliance AGM) है और इसी कड़ी में मुकेश अंबानी, आकाश अंबानी, नीता अंबानी और ईशा अंबानी समेत कंपनी के तमाम अधिकारी इस मीटिंग का हिस्सा बन रहे हैं।

Reliance Jio: भारत के जाने-माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी जनता के लिए एक बेहतरीन तोहफा लाए हैं। पहले उन्होंने फ्री में आईपीएल दिखाने की बात की थी और अब खबरें आ रही हैं कि रिलायंस जिओ बहुत से टीवी चैनल्स फ्री में दिखाएगा। दरअसल रिलायंस जिओ एक छोटू सी डिवाइस लाया है। इसका नाम Jio Media Cable है। इसे केवल आपको टीवी में फिट करना है और इसके बाद आप लगभग सभी चैनल्स का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे चलाने के लिए जिओ की सिम की भी जरूरत नहीं होगी। साफ शब्दों में कहें तो आपके पास चाहें किसी भी कंपनी की सिम हो फिर भी आप जिओ मीडिया केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इसे स्पॉट किया गया है।

ये भी पढ़ें: बेहतरीन फीचर्स के साथ OnePlus ने लॉन्च किया Buds Pro 2 Earbuds, जानें क्या है इनकी कीमत और खासियत

जिओ मीडिया केबल

बता दें कि जिओ मीडिया केबल देखने में बिल्कुल मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस जैसा है। जैसे आप अमेजन फायर स्टिक या गूगल क्रोम कास्ट का इस्तेमाल करके टीवी पर मीडिया स्ट्रीम करते हैं यह भी ठीक वैसा ही है लेकिन इनके साथ मीडिया स्ट्रीम करने के लिए आपको इन डिवाइसेज को रिचार्ज कराना पड़ता है। अगर जिओ मीडिया केबल की बात करें तो बता दें कि आपको इसे टीवी पर मीडिया स्ट्रीम करने के लिए कोई रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं है। बस इसे टीवी में लगाना है और अपने पसंदीदा चैनल्स का लुत्फ उठाना है।

कहां किया गया स्पॉट

इस जिओ मीडिया केबल के 2019 में ही आने की चर्चा थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब इसे  ‘ज्ञान थेरपी’ नाम के सोशल मीडिया हैन्डल पर स्पॉट किया है। उन्होंने एक वीडियो पोस्ट की है जिसमें पेड पार्टनरशिप का लेबल लगा है।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

कैसे करता है काम?

अगर इस पोस्ट की मानें तो ये डिवाइस रेड और ब्लू कलर में आता है। रेड डिवाइस को HDMI केबल की मदद से अपनी LED और LCD से कनेक्ट किया जा सकता है। यह HDMI केबल आपको इस बॉक्स के साथ नहीं मिलेगी। ब्लू डिवाइस को जो पुराने तरीके की केबल यानी तीन पिन वाली के साथ आता है। ये डिवाइस सभी एंड्रॉयड फोन के साथ काम करेगा। इसे चलाने के लिए आपके पास जिओ की सिम होनी भी जरूरी नहीं है। इसे चलाने के लिए बस आपके फोन में जिओ सिनेमा ऐप होना चाहिए। आपको केबल के एक हिस्से को जिओ मीडिआ केबल से कनेक्ट करना है और दूसरे हिस्से को अपने फोन से। इसके बाद फोन की सेटिंग में जाना है और Usb Tethering को इनेबल करना है। इस फोन को चलाने में बस आपके फोन का डेटा इस्तेमाल होगा। आप अपनी टीवी पर अपने पसंदीदा प्रोग्राम देखते हुए अपना फोन भी चला सकते हैं।  

ये भी पढ़ें: Turkey Earthquake: 28 साल के तुर्की गोलकीपर Ahmet Eyup Turkaslan की दर्दनाक मौत, भूकंप ने छीन ली होनहार फुटबॉलर की जिंदगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories