मंगलवार, मई 21, 2024
होमटेकखाने की डिलिवरी से लेकर सिक्योरिटी तक के काम करने के लिए...

खाने की डिलिवरी से लेकर सिक्योरिटी तक के काम करने के लिए आ चुके हैं Robot और AI, ऐसे करते हैं काम

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

AI Robots Era: आज टोक्नोलॉजी का दौर है और इस टेक्नोलॉजी के दौर में लोगों की जिंदगियां में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। आज टेक वर्ल्ड में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने से लोगों के काम करने की जगह पर रोबोट्स को काम पर रखा जा रहा है जो लोगों की नौकरियों के लिए खतरा हो सकते हैं। इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के युग में हार्डवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक साथ जोड़ कर नए युग की शुरुआत की गई है और इस युग में मशीनों काम की जगहों पर ह्यूमनपावर की जगह मशीनों का बोलबाला है। तो आज हम आपको रोबोट्स और आर्टिफिशियल की दुनिया के बारे में बताएंगे जिन्हे आपने अभी तक कुछ फिल्मों में ही देखा होगा।

ये भी पढ़ें: सैमसंग Galaxy Z Fold को टक्कर देने आ रहा Tecno का PHANTOM V Fold स्मार्टफोन, मिलने वाले हैं ये तगड़े फीचर्स

Robots और AI क्या है?

रोबोट एक तरह की ऑटोनॉमस मशीन होती है, जिसे किसी काम को करने के लिए बनाता जाता है। जिन रोबोट्स को इंसानी रूप दिया जाता उन्हें एंड्रॉयड कहा जाता है। लेकिन हर रोबोट्स इंसानों की तरह नहीं होते हैं, कुछ रोबोट्स मशीनों के रूप में भी होते हैं।

वहीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI किसी कम्प्यूटर, मशीन या इन रोबोट्स को इंसानो की तरह काम करने की एबिलिटी देता है। जिसके जरिए ये मशीन इंसानों की तरह काम कर सकती हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सबसे अच्छा उदाहरण चैटबॉट्स हैं।

AI बेस्ड Robot क्या होते हैं

अब बात करते हैं ऐसे रोबोट्स की जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI पर बेस्ड होते हैं। इन रोबोट्स या मशीनें को AI सॉफ्टवेयर की मदद से तैयार किया जाता है। मतलब इनको पावर्ड और काम को करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे कुछ रोबोट्स के बारे में आपने सुना होगा। इनमें डिलीवरी रोबोट, ह्यूमनॉइड रोबोट, रेस्टोरेंट रोबो, सिक्योरिटी रोबोट, कंस्ट्रकशन रोबोट का नाम आता है। इन रोबोट या मशीनों के नाम से ही आप इनके द्वारा किये जाने वाले कार्यों को जान सकते हैं। ये रोबोट बिल्कुल ही इंसानो की तरह से काम करते हैं।  

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories