सोमवार, मई 20, 2024
होमटेकStatiq EV चार्जिंग कंपनी देगी Hero Electric और Ola को झटका, 20000...

Statiq EV चार्जिंग कंपनी देगी Hero Electric और Ola को झटका, 20000 जगहों पर लगाएगी ईवी चार्जिंग पॉइंट्स

Date:

Related stories

Statiq EV Charger: देश में तेजी से बढ़ते प्रदूषण और इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा मार्केट में उतारने के लिए ऑटोमोबाइल सेक्टर में सरकार ने कई बड़े बदलाव किये हैं। ईवी वाहनो के बढ़ते बाजार को देख सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए कई वाहन निर्माता कंपनियें से लेकर ईवी चार्जिंग ग्रिड बनाने वाली कंपनियां भी इनको बड़े पैमाने पर स्थापित कर रही हैं। इस सेक्टर में वाहन निर्माता ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric), हीरो इलेक्ट्रिक Hero Electric और एथर एनर्जी के बाद (Ather Energy) जैसी ईवी चार्जिंग और ईवी वाहन निर्माता कंपनियां शामिल हैं। इनके अलावा इस सेक्टर में स्टेटिक (Statiq) कंपनी का नाम भी शामिल भी हो चुका है। तो आईये जानते हैं इस नई चार्जिंग ग्रिड कंपनी स्टेटिक (Statiq) के बारे में तमाम जानकारियां।

ये भी पढ़ें: KIA, HYUNDAI और TATA की नींद उड़ाने आ रही MARUTI SUZUKI की FRONX, 11000 रुपये टोकन मनी के साथ बुकिंग हुई शुरु

इस साल इन शहरों में चार्जिंग पॉइंट्स लगाएगी Statiq

देश में वर्तमान समय में नई ईवी चार्जिंग सॉल्यूशन कंपनी स्टेटिक (Statiq) भी इस सेक्टर में शामिल हो गई है। इसने दिल्ली-एनसीआर में बड़ा चार्जिंग नेटवर्क भी बना लिया है और इस साल आगरा, चंडीगढ़, मुंबई, बेंगलुरु, उदयपुर और अमृतसर समेत कई अन्य जगहों पर अपने नए चार्जिंग पॉइंट्स और ग्रिड़ की भी स्थापना करने की बात भी कही है।

स्टेटिक (Statiq) के अनुसार देश में इस कंपनी के 7000 से ज्यादा पब्लिक, सेमी-पब्लिक और कैप्टिव चार्जर चल रहे हैं। देश में कंपनी के 1000 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन ऐसे हैं। ये चार्जिंग पॉइंट्स कंपनी ने प्रमुख हवाई अड्डे, मॉल, रेजिडेंशियल जगहों, हाइवे  और कई कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, के साथ होटलों जैसे जगहों पर स्थापित किये हैं। इन जगहों पर स्टैटिक चार्जर के जरिए फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी कंपनी दे रही है।

भविष्य में 20000 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट्स लगाएगी कंपनी

स्टेटिक (Statiq) ने कहा है कि आने वाले समय में पूरे देश में 20 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट्स लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर अक्षित बंसल ने कहा, “भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है इसलिए पूरे भारत में चार्जिंग नेटवर्क होना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि, कंपनी ऐसे उत्पाद और तकनीक लांच करने में लगी हुई है, जो स्टेटिक को भारत का प्रमुख इलेक्ट्रिक व्हीकल सॉल्यूशन प्रोवाइडर बनायेगा।“

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों को लेकर स्टेटिक (Statiq) का कहना है कि कंपनी सरकार की जीएमआर (GMR) और आरईआईएल (REIL) सहित कई अन्य योजनाओं के मुताबिक ही काम कर रही है। स्टेटिक (Statiq) को हाल ही में सरकारी कंपनी Rajasthan Electronics & Instruments Ltd. (REIL) का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। इस कॉन्ट्रैक्ट के जरिए कंपनी 253 फास्ट चार्जर भी लगाएगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशनों को भी आसान तरीके से उपलब्ध और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए इसका और निमार्ण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: FLIPKART और AMAZON पर चल रही SALE में इन शानदार स्मार्टफोन पर मिल रही 40000 रूपए से ज्यादा की छूट, जल्दी करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories