सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंNew Parliament Building में हुआ है सुपर एडवांस तकनीक का इस्तेमाल, हाईटेक...

New Parliament Building में हुआ है सुपर एडवांस तकनीक का इस्तेमाल, हाईटेक खूबियां जानकर उड़ जाएंगे आपके तोते!

Date:

Related stories

Akhand Bharat Pakistan: नई संसद में ‘अखंड भारत’ के नक्शे पर आग बबूला हुआ पाकिस्तान, जानें क्या कुछ कहा

Akhand Bharat Pakistan: भारत की नई संसद में 'अखंड भारत' का नक्‍शा देखकर पड़ोसी देश आगबबूला हो गया है। वहीं, नेपाल ने भी इस नक्शे पर ऐतराज जताया है।

New Parliament Building: आज दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र को एक नई संसद मिल गई है। भारत की नई संसद का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इसके साथ ही कई तरह के बदलाव भी लागू हो गए। आपको बता दें कि देश के नए लोकतंत्र के मंदिर यानी संसद में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। दरअसल मोदी सरकार शुरू से ही तकनीक को बढ़ावा देने पर जोर देती आई है।

New Parliament Building में खास तकनीक

ऐसे में नई संसद में पेपरलेस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जहां पर अभी तक कागजों द्वारा सभी कामकाज किए जाते थे, वहीं, अब नई तकनीक इसमें एक अहम भूमिका निभाएगी। जानिए क्या है नई संसद में इस्तेमाल की गई खास तकनीक।

ये भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

प्रोग्रामेबल माइक्रोफोन का सपोर्ट

नई संसद में प्रोग्रामेबल माइक्रोफोन का सपोर्ट सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक से सांसद अपने वॉल्यूम को अपने माइक्रोफोन की दिशा को नियंत्रित कर पाएंगे। इससे सदन में बैठे हर सांसद के पास साफ आवाज जाएगी।

बायोमेट्रिक वोटिंग

इस तकनीक के जरिए अब सांसद सिर्फ अपनी उंगलियों के निशान स्कैन करके आसानी से और जल्दी वोट दे पाएंगे।

डिजिटल लैंग्वैज इंटरप्रिटेशन

सदन में चाहे किसी भी भाषा में भाषण दिया जा रहा हो, मगर इस तकनीक के जरिए सांसद अपनी भाषा में उस स्पीच को सुन पाएंगे।

वर्चुअल साउंड

वर्चुअल साउंड तकनीक के जरिए सांसदों को इमर्सिव साउंड वातावरण मिलेगा। इससे सांसद डिबेट को आसानी से फॉलो कर पाएंगे।

डिजिटल वोटिंग और उपस्थिति

इस तकनीक के जरिए सभी सांसद किसी भी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए वोट डालने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या फिर टचस्क्रीन सिस्टम का इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही सांसदों की हाजिरी भी मैनुअल तरीके से नहीं लेनी पड़ेगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और रिमोटली भागेदारी

संसद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को काफी खास तरीके से तैयार किया गया है। इस तकनीक के जरिए कोई भी दूर बैठा सांसद आसानी से सदन और समिति की बैठकों में हिस्सा ले पाएगा।

एडवांस सुरक्षा सिस्टम

संसद को पहले से काफी सुरक्षित बनाया गया है। सुरक्षा के लिए इसमें बायोमेट्रिक सिस्टम को एड किया गया है। साथ ही पहचान के लिए फेस रिग्नेशन तकनीक को जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें: हाईटेक वॉयस कमांड फीचर के साथ आई TVS Raider 125 Special Edition, पेट्रोल पंप ढूंढने में होगी आसानी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories