शनिवार, मई 4, 2024
होमटेकTwitter vs Threads: मेटा के थ्रेड्स को कौन सी बातें ट्विटर से...

Twitter vs Threads: मेटा के थ्रेड्स को कौन सी बातें ट्विटर से यूनिक बनाती हैं, इस्तेमाल से पहले जान लीजिए

Date:

Related stories

Twitter vs Threads: दुनियाभर में फेमस सोशल मीडिया एप ट्विटर को सीधी टक्कर देने के लिए मेटा ने अपने मचअवेटेड एप थ्रेड्स को लॉन्च कर दिया है। इसके सामने आते ही इस एप को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रिया सामने आने लगी हैं। ऐसे में ट्विटर और थ्रेड्स (Twitter vs Threads) की लड़ाई में कौन किस पर भारी पड़ता है। दोनों में से किस एप में ज्यादा फीचर्स मिलते हैं और दोनों एक-दूसरे से कितने अलग है। जानिए पूरा अंतर।

Twitter vs Threads में अंतर

मेटा ने थ्रेड्स एप को लेकर बताया है कि इसमें 500 अक्षरों तक की पोस्ट की जा सकती है। दूसरी तरफ, ट्विटर के अनवेरिफाइड यूजर्स को 280 अक्षरों की पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

मेटा का थ्रेड्स जहां एक ओर इंस्टाग्राम से लिंक करके इस्तेमाल किया जा सकता है। इंस्टाग्राम अकाउंट के वेरिफाइड होने पर थ्रेड्स अपने आप ही वेरिफाइट माना जाएगा। सात ही ब्लू टिक की सुविधा भी मिल जाएगी। वहीं, ट्विटर पर इसके लिए महीने के 8 डॉलर की फीस देनी होती है। इसके बाद ट्वीट करने के लिए करैक्टर काउंट की लिमिट 25000 तक जाती है।

थ्रेड्स एप को इंस्टाग्राम से लॉगिन करके यूज किया जा सकता है। इंस्टाग्राम अकाउंट में दिए गए अपने बायो, फोटो और फॉलोअर्स को भी कॉपी किया जा सकता है। साथ ही इससे थ्रेड्स एप को एक बड़ा यूजर बेस मिल जाता है। दूसरी ओर, ट्विटर के साथ ऐसा नहीं है।

मेटा के थ्रेड्स में अनवेरिफाइड यूजर्स भी 5 मिनट की वीडियो को पोस्ट कर  सकते हैं। वहीं, ट्विटर पर बिना ब्लू टिक वाले अनवेरिफाइड यूजर्स सिर्फ 2 मिनट 20 सेकेंड का ही वीडियो पोस्ट कर सकते हैं।

ट्विटर है इस मामले में थ्रेड्स से बेहतर

ट्विटर प्लेटफॉर्म के जरिए दुनिया में क्या चल रहा है, कौन सा मुद्दा ट्रेंड कर रहा है। इसकी जानकारी आसानी से मिल जाती है। मगर मेटा के थ्रेड्स में यूजर्स को सिर्फ उनकी होम फीड की जानकारी ही मिलेगी।

ट्विटर में जहां पर आपको अपनी पोस्ट को सेव ड्राफ्ट का विकल्प मिलता है। वहीं, थ्रेड्स में फिलहाल कोई ऑप्शन नहीं है।

इसके अलावा थ्रेड्स में दूसरे लोगों की प्रोफाइल को देखने का कोई भी विकल्प नहीं है। वहीं, ट्विटर पर इसके लिए अलग से टैब दिया गया है।

मेटा के थ्रेड्स के नियम और शर्ते इंस्टाग्राम की तरह ही है। एप पॉलिसी इंस्टाग्राम से ही ली गई है। दूसरी तरफ, ट्विटर पर ऐसा नहीं है।

मेटा के नए एप को बिना किसी विज्ञापन के साथ पेश किया गया है। मतलब एप को इस्तेमाल करने पर कोई एड्स नहीं आएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories