रविवार, मई 19, 2024
होमटेकWhatsApp ने 36 लाख भारतीयों का अकाउंट किया बैन, ये गलती करने...

WhatsApp ने 36 लाख भारतीयों का अकाउंट किया बैन, ये गलती करने पर आपका खाता भी हो सकता है बंद

Date:

Related stories

China WhatsApp Ban: चीन ने वाट्सऐप पर क्यों लगाया ताला, iPhone ने भी लिया एक्शन

China WhatsApp Ban: दुनियाभर में सबसे ज्यादा मैसेजिंग ऐप...

WhatsApp Safety Feature: वाट्सऐप के ये 3 फीचर आपको दुश्मनों और चोरों से हमेशा रखेंगे सेफ?

WhatsApp Safety Feature: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए...

WhatsApp: भारत समेत दुनियाभर में मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp का करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में WhatsApp ने भारतीयों को एक बड़ा झटका दिया है। दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की अपनी पॉलिसी है, जिसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ WhatsApp ने अब कड़ा कदम उठाया है। WhatsApp ने एक महीने के भीतर नियमों का उल्लंघन करने वालों के अकाउंट प्रतिबंध कर दिए है। कंपनी ने अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट में 36 लाख भारतीयों का अकाउंट बैन कर दिया है।

36 लाख से अधिक अकाउंट्स बैन

WhatsApp ने बताया है कि नए आईटी नियम 2021 के तहत उसने दिसंबर 2021 में भारत में 36 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने इसका गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया गया है। मेटा के तहत आने वाला WhatsApp ने कंट्री कोड की सहायता से नंबरों की पहचान की और फिर ये कदम उठाया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इंडिया में लगभग 40 करोड़ से ज्यादा लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ें: जबरदस्त कैमरे से REEL और YOUTUBE VIDEO बनाने वालों की किस्मत खोलने आ रही VIVO V27 SERIES, देखें तगड़े फीचर्स

जानिए वॉट्सऐप की रिपोर्ट में क्या है

वॉट्सऐप ने अपनी कंप्लाएंस रिपोर्ट में बताया है कि उसने 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच भारत में 3677000 अकाउंट्स को बैन कर दिए। इनमें से कंपनी ने 1389000 अकाउंट्स को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले ही उसे बंद कर दिया।

वॉट्सऐप को भारत में दिसंबर में 1607 शिकायते मिली, जिसमें से 166 पर कंपनी की तरफ से कार्रवाई की गई। कंपनी ने बताया है कि नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले प्लेटफॉर्म को हर महीने अपनी कंप्लाएंस रिपोर्ट जारी करनी होगी।

अगर की ये गलती तो बैन हो जाएगा वॉट्सऐप अकाउंट

WhatsApp की तरफ से बताया गया है कि अकाउंट बैन होने की सबसे बड़ी वजह स्पेम मेसेजिंग है। अगर यूजर प्लेटफॉर्म का उपयोग स्पेम मेसेज भेजने के लिए और प्लटेफॉर्म के अन्य यूजर्स को परेशान करने के लिए कर रहा है तो ऐसी स्थिति में WhatsApp अकाउंट पर प्रतिबंध लग सकता है। इसके साथ ही अगर यूजर किसी भी तरह की नस्लीय, धार्मिक और हिंसा भड़काने का काम करता है तो भी अकाउंट बैन हो सकता है।

ये भी पढ़ें: TVS के ELECTRIC SCOOTERS और BIKES के आने से HERO और SUZUKI सहित कई कंपनियों का बढ़ेगा BP, जानें मास्टर प्लान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories