बुधवार, मई 8, 2024
होमटेकIRCTC से टिकट कैंसिल करते वक्त यूजर को लगा 4 लाख का...

IRCTC से टिकट कैंसिल करते वक्त यूजर को लगा 4 लाख का चूना, ये एक गलती ले डूबी

Date:

Related stories

Patna News: रेल यात्री ध्यान दें! सफर के दौरान खानपान को लेकर ये है IRCTC की नई एडवाइजरी

Patna News: भारत के ज्यादातर हिस्सों में आम लोग रेलवे की यात्रा करना महफूज समझते हैं। हालाकि इस दौरान लोगों के अंदर खानपान के संबंध में चिंता बढ़ जाती है। इस संबंध में कभी-कभी रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए भोजन की खराब गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठ जाते हैं।

IRCTC: IRCTC से यूजर्स अपनी रेल यात्रा के लिए ट्रेन की टिकट निकाल सकते हैं और अगर यात्रा ना करनी हो तो उसे कैंसिल कर देते हैं। ज्यादातर ऐसी खबरें सुनने को मिलती हैं जब इस एप का इस्तेमाल कर यूजर आसानी से अपना काम कर लेता है और पैसों के साथ-साथ अपने समय की बचत भी कर लेता है। पर कभी-कभी ये यूजर्स के लिए दिक्कत का विषय बन जाता है और उन्हें स्कैम का शिकार होना पड़ता है। कुछ ऐसी ही खबर केरल के कोझिकोड वंडीपेट्टा से आई है जहां एम. मोहम्मद बशीर नाम के 78 वर्षीय बुजुर्ग शख्स ने IRCTC वेबसाइट के जरिए अपना ट्रेन टिकट कैंसिल करने का प्रयास किया पर वो इस चक्कर में स्कैमर्स का शिकार हो गए और 4 लाख रुपये का नुकसान करा बैठे।

स्कैमर्स ने बुजुर्ग को बनाया शिकार

खबरों की माने तो 78 वर्षीय बुजुर्ग एम. मोहम्मद बशीर ने IRCTC से टिकट की बुकिंग की थी जिसे कैंसिल करने के लिए उन्होनें फिर से वेबसाइट को विजीट किया पर वो इस बार गलत साइट पर चले गए और स्कैमर्स के हथ्थे चढ़ गए। इस फर्जी वेबसाइट के जरिए हैकर्स ने बशीर से संपर्क किया और खुद को रेलवे कर्मचारी बताया। जिसके बाद से बशीर ने उनके बताए इंसट्रक्शन को फॉलो किया और अपने डिवाइस का कंट्रोल हैकर्स को दे दिया। हैकर्स ने डिवाइस का कंट्रोल लेने के साथ ही बशीर से उनकी बैंक अकाउंट की डिटेल ली और घटना को अंजाम दे दिया।

इस एप की मदद से हुआ खेल

खबरों की माने तो हैकर्स ने बशीर को स्कैमर्स ने RAT एप के जरिए अपना शिकार बनाया। इस एप की मदद से बशीर की सारी जानकारी ली गई और फिर उनके बैंक अकआउंट पर एक्सेस पाकर उनके खाते से 4 लाख 05 हजार 919 रुपये ले उड़े। इसके अतिरिक्त संभावना है कि ऑनलाइन स्कैमर्स ने यूजर को अपना शिकार बनाने के लिए कुछ स्पाइवेयर का प्रयोग भी किया हो या फिर ऐसे मैलवेयर का इस्तेमाल किया हो जिससे यूजर्स की निजी डेटा (बैंक अकाउंट, पासवर्ड, एटीएम पिन) आदि पर कंट्रोल पाया जा सके।

ऑनलाइन स्कैम से ऐसे रहे अलर्ट

अगर आप इस तरह के जालसाजों से बचना चाहते हैं तो किसी भी फर्जी कॉल करने वाले को अपने निजी जानकारी कभी ना दें। यदि कुछ ऐसी बात होती है तो अपने डिवाइस पर दिख रहे किस भी तरह के चिन्ह पर क्लिक करने से बचें। ऐसा करने पर हैकर्स आपके डिवाइस पर अपना कंट्रोल जमा लेंगे और आप भी इस तरह की घटना के शिकार बन सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories