गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमUncategorizedCM Mann का ट्रांसपोर्ट विभाग को निर्देश, 15 जून तक DL व...

CM Mann का ट्रांसपोर्ट विभाग को निर्देश, 15 जून तक DL व RC के पेंडिंग काम निपटाने को कहा

Date:

Related stories

CM Mann: लोगों को राहत देने के उद्देश्य से पंजाब सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को ट्रांसपोर्ट विभाग के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए की 15 जून तक ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन (आरसी) के केस लंबित नहीं रखे जाएं। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सेवाएं समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने की आवश्यकता को लेकर भी निर्देश दिए।

लोगों को न हो किसी भी तरह की परेशानी

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से जारी ड्राइविंग लाइसैंस और RC मिलने में लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। भगवंत मान ने अधिकारियों से स्पष्ट तौर पर यह सुनिश्चित करने को कहा कि तकनीकी कारणों से RC व पेंडिंग लाइसैंस के बैकलॉग को 15 जून तक निपटाया जाए।

स्मार्ट कार्ड की छपाई का कार्य जल्द होगा पूरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्राइविंग लाइसैंस के संबंध में स्मार्ट कार्ड की छपाई का लंबित कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 8 अप्रैल को केवल 29,934 ड्राइविंग लाइसैंसों की छपाई हुई थी, जो 29 मई को बढ़कर 3,08,061 कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि लाइसैंस की प्रिंटिंग का बैकलॉग 8 अप्रैल को 1,77,012 से कमकर 29 मई तक 1943 कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 अप्रैल को RC की कोई प्रिंटिंग नहीं हुई थी, लेकिन 29 मई को 3,47,272 रिकॉर्ड प्रिंटिंग की गई थी। उन्होंने कहा कि 29 मई तक RC के स्मार्ट कार्ड की छपाई का बैकलॉग 56251 था, जो कि 8 अप्रैल को 2,26,825 था। भगवंत मान ने कहा कि भविष्य में छपाई और लंबित मामलों की समस्या से बचने के लिए कंपनी को यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य किया जाए कि अगले 3 महीनों के लिए आवश्यक स्मार्ट कार्डों का स्टॉक उनके पास उपलब्ध रहेगा।

CM मान ने देरी की बताई ये वजह

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाइसैंस जारी करने में काफी परेशानियां आती हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग फीम तो जमा कर देते हैं, पर अपनी फोटो नहीं लाता या आवेदक 2 श्रेणियों (मोटरसाइकिल और LMV) के लिए आवेदन करता है। लेकिन केवल एक श्रेणी के योग्यता टेस्ट के लिए उपस्थित होता है। भगवंत मान ने कहा कि कई बार लोग नियमों के अधीन जरूरत अनुसार पूरे दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं, जिससे देरी होती है। आवेदकों को इन कारणों से बचना चाहिए, ताकि समय पर उनका काम पूरा हो सके।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों ने स्थगित किया गंगा में मेडल प्रवाहित करने का कार्यक्रम, किसान नेता नरेश टिकैत ने रोका, 5 दिन का मांगा समय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories