मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमविदेशAfghanistan: पढ़ाई के बाद अब तालिबान सरकार ने महिलाओं से छीना खाना,...

Afghanistan: पढ़ाई के बाद अब तालिबान सरकार ने महिलाओं से छीना खाना, जारी किया ये नया फरमान

Date:

Related stories

Afghanistan News: महिलाओं के खिलाफ Taliban का एक और फरमान, अब ब्यूटी सैलून पर लगा प्रतिबंध

Afghanistan News: अफगानिस्तान में महिलाओं के खिलाफ Taliban ने एक और फरमान जारी किया है। अब तालिबान ने ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Afghanistan Poison Attack: तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना, अफगानिस्तान में 80 छात्राओं को दिया गया जहर

Afghanistan Poison Attack: अफगानिस्तान में तालिबानी क्रूरता का एक और नमूना देखने को मिला है। जहां 80 छात्राओं को जहर देने का मामला सामने आया है।

Afghanistan: तालिबानी छात्रों को मिली बड़ी राहत, भारतीय बोर्ड के इन स्कूलों में मिलेगा दाखिला

तालिबानी सरकार द्वारा अफगान बच्चों के लिए संचालित स्कूलों की मान्यता को वापस लेने के बाद भारत सरकार इन छात्रों को भारतीय बोर्ड के स्कूलों में स्थानांतरित करेगी। भारत सरकार ने ऐसा कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह चाहती है कि बच्चों की पढ़ाई ना रुके और वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखें।

Afghanistan: अफगान महिलाओं की बड़ी मुश्किलें, तालिबानियों ने UN की महिला कर्मचारियों के काम करने पर लगाया प्रतिबंध

तालिबानियों की हुकूमत में अक्सर महिलाओं को लेकर नए नए फरमान जारी किए जाते हैं अक्सर वहां पर महिलाओं के ऊपर नए नए कानून थोपे जाते हैं। इस पर संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि,तालिबानी हुकूमत में अफगानी महिला कर्मचारियों को काम करने से रोका गया है।

Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान सरकार दिन-प्रतिदिन महिलाओं का जीना मुश्किल करते हुए नजर आ रही है। जब से तालिबानियों ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा किया है तब से वहां की महिलाओं के अधिकारों पर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई है। अफगानिस्तान की महिलाओं को पढ़ने लिखने यहां तक बाहर निकलने से भी रोका जा रहा है। ऐसे में तालिबानियों ने महिलाओं के अधिकारों को लेकर एक नया फरमान जारी किया है।

रेस्तरां जानें पर लगाई रोक

तालिबानी सरकार द्वारा जारी किए गए नए फरमान के अनुसार अफगानिस्तान में महिलाएं ऐसे रेस्तरां में नहीं जाएंगी। महिलाएं ऐसे रेस्तरां में नहीं जाएंगी जहां लॉन होते हैं, जहां बैठने की खुली जगह होती है। इस पर तालिबान का कहना है कि, शिकायतों में कहा गया था कि, ऐसी जगह पर महिलाएं और पुरुष साथ होते हैं और महिला ऐसी जगह पर हिजाब नहीं पहनती है।

Also Read: Longest Train of India: शेषनाग से भी बड़ी है यह ट्रेन, चलाने के लिए लगते हैं 6 इंजन…जानें इनसे जुड़े रोचक तथ्य

इस्लामिक गुरुओं और लोगों की सलाह पर उठाया कदम

तालिबान सरकार ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि, इस्लामिक गुरुओं और लोगों की सलाह पर खुले लॉन वाले रेस्तरां में महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि, कुछ लोगों की शिकायत पर ऐसा कदम उठाया गया है। ऐसी शिकायतें सामने आई थी कि, इस तरह के स्थानों पर महिला और पुरुष एक साथ होते हैं और महिला हिजाब नहीं पहनती। ऐसे स्थानों पर महिलाओं के लिए पर्दे की व्यवस्था भी नहीं है। तालिबान ने पहले शिक्षा चीनी और अब बाहर का खाना भी छीन रहा है।

हेरात प्रांत में लागू किया गया कानून

अफगानिस्तान के पश्चिम उत्तर हेरात प्रांत में इस कानून को लागू किया गया है। इसी कड़ी में हेरात प्रांत में तालिबान के वरिष्ठ अधिकारी बाज मोहम्मद नजीर ने बताया कि, यह प्रतिबंध केवल हेरात प्रांत पर लागू होगा। उन्होंने उन खबरों का भी खंडन किया जिसमें कहा गया कि ऐसे प्रतिबंध सभी तरह के रेस्तरां पर लगाए गए हैं। उन्होंने उन खबरों का भी खंडन किया जिसमें कहा गया था कि विदेशी फिल्मों की डीवीडी टीवी शो और म्यूजिक पर भेजा लगाया गया है।

Also Read: South की इन टॉप 5 Web Series में है एंटरटेनमेंट का जोरदार तड़का, OTT पर दर्शकों से मिल रहा है भरपूर प्यार

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories