मंगलवार, मई 28, 2024
होमविदेशअमेरिका ने लिया कोरोना के जन्मदाता चीन से बदला! ‘वुहान वायरोलॉजी सेंटर’...

अमेरिका ने लिया कोरोना के जन्मदाता चीन से बदला! ‘वुहान वायरोलॉजी सेंटर’ की फंडिंग पर लगाई रोक

Date:

Related stories

America VS China: कौन भूल सकता है कोरोना जैसी खतरनाक महामारी को जिसने दुनिया भर में रहने वाले लाखों लोगों को अपनी अघोष में लेकर मौत की नींद सुला दिया। जब यह महामारी फैली तो यह पता लगाया गया, कि इसकी उत्पत्ति किस देश में हुई है? ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें ड्रैगन चीन का नाम निकलकर सामने आता है। जिसमे यह बताया गया कि चीन के एक शहर जिसका नाम वुहान है। ऐसे में वुहान स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ सेंटर को इस खतरनाक आत्मघाती (जानलेवा) बीमारी के उत्पत्ति को लेकर जिम्मेदार माना जाता है। जिसे चाइना कभी इस बात को नहीं मानता है। ऐसे में अब बड़ी खबर वुहान के इस लैब को लेकर अमेरिका से आ रही है। बताया जा रहा है, अमेरिका की बाइडेन सरकार ने इस रिसर्च वायरोलॉजी सेंटर की फंडिंग पर अब रोक लगा दी है। जिसके चलते चाइना को अब जोर का झटका लगा है। 

‘अमेरिकी इलेक्शन’ से पहले अब चला Joe Biden का चाइना पर डंडा

खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Joe Biden सरकार ने  ‘इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ सेंटर की फंडिंग पर रोक लगा दी है। इसकी वजह यह है, कि  वुहान के वायरोलॉजी लैब सेंटर से सुरक्षा उपायों के बारे में अहम दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा गया था, जिसमें लैब सेंटर नाकाम रही। ऐसे में अमेरिका की प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए लैब की फंडिंग पर रोक लगा दी है।    

वहीं इस मामले पर स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) विभाग ने सोमवार को बताया कि “वुहान के वायरोलॉजी लैब सेंटर को इस बात की सूचना दे दी गई है, कि उसे सुविधा संघीय नियमों का अनुपालन नहीं करने के एवज में स्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया गया है।”

आगामी अमेरिकी चुनाव को देखते हुए बाइडेन सरकार ने ऐसा फैसला लिया ?

मीडिया रिपोर्ट्स और जानकारी के मुताबिक जब से यह खबर आई है, कि अमेरिका ने ड्रैगन चीन पर हथौड़ा चलाया है। तब से यह बात आग की तरह पुरे वर्ल्ड में फ़ैल गई है। कुछ लोग अमेरिका के इस कदम की सराहना कर रहे है तो वहीं कुछ लोग इस बात पर कुछ बोलने से कतरा रहे हैं। लेकिन सच तो ये है कि अमेरिका ने चीन के इस लैब पर अब जाकर हंटर चलाया है।  ऐसे में जानकारों और राजनीतिक पंडितों की मानें तो उनका इस मामले पर यह कहना है, कि अमेरिका ने ठीक इलेक्शन से पहले ही ऐसा काम क्यों किया?   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories