मंगलवार, मई 14, 2024
होमविदेशPakistan Petrol Prices : पहले से त्रस्‍त जनता पर महंगाई की एक...

Pakistan Petrol Prices : पहले से त्रस्‍त जनता पर महंगाई की एक और मार, पाकिस्‍तान में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Date:

Related stories

Ayodhya Ram Mandir: यहां Pran Pratishtha, पर Pakistan के इस राम मंदिर में हिंदुओं को नहीं है पूजा की अनुमति

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में प्रभु रामलला के प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इसके लिए प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है जिसके तहत शास्त्रीय परंपराओं का पालन कर विधि-विधान से अनुष्ठान आरंभ किया जा चुका है।

क्या आतंकी हाफिज सईद को भारत लाने की है तैयारी? प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कही ये अहम बात

Hafiz Saeed: खूंखार आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी है।

Article 370: कश्मीर मुद्दे में SC के फैसले पर बौखलाया पाकिस्तान, पूर्व PM शहबाज शरीफ ने लगाया पक्षपात का आरोप

Article 370: भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिन कश्मीर के अनुच्छेद 370 से जुड़ा महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। इसके तहत कोर्ट ने भारत सरकार के अनुच्छेद 370 निरस्त करने वाले फैसले को सही ठहराया।

‘विदेश में अपने नागरिकों को निशाना बनाना हमारी नीति नहीं’, शहजाद अकबर पर हुए हमले को लेकर कुछ यूं भड़की मुमताज जहरा

Pakistan News: पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व पीएम इमरान खान के विशेष सहायक रहे मिर्जा शहजाद अकबर पर हुए हमले को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Pakistan Petrol Prices: भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इस वक्त आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। वहां के हालात ऐसे हैं की खाने-पीने से लेकर हर छोटी बड़ी चीज महंगाई के रिकॉर्ड तोड़ रही है। अपनी आवाम को राहत देने के बजाय वहां की सरकार लगातार जनता पर महंगाई का बोझ डाल रही है। अब पाकिस्तान की जनता को एक और बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान की मौजूदा सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान किया (Petrol Diesel Price in Pakistan) है।

272.95 रुपये प्रति लीटर पहुंचा पेट्रोल

पाकिस्तानी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की नई दरों का ऐलान कर दिया है। ये दरें 1 अगस्त से लागू हो चुकी हैं। पाकिस्तानी सरकार ने पेट्रोल के दाम में 19.95 रुपये का इजाफा किया है, जिसके बाद पेट्रोल का दाम 272.95 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। इसी तरह डीजल की कीमतों में 19.90 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद डीजल का दाम 273.40 प्रति लीटर हो गया है।

‘राष्ट्रीय हित में लिया गया फैसला’

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने मंगलवार (1 अगस्त) को बढ़ी हुई कीमतों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हित में ये फैसला लिया गया है। मंगलवार को सरकार ने इस पर रिव्यू बैठक बुलाई थी, जिसमें चर्चा हुई की बढ़ते राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ानी ही होगी। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने इस बात का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि काफी कोशिशों के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कीमतों के चलते ये फैसला लिया गया है।

LPG के भी बढ़े दाम

पेट्रोल-डीजल के अलावा पाकिस्तान में एलपीजी के दाम में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अगस्त की शुरुआत के साथ एलपीजी के दाम में 17.5 फीसदी और एलपीजी कंज्यूमर सेल प्राइस में 13.5 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके बाद यहां 11.8 किलो सिलेंडर 886.30 पाकिस्तानी रुपये और कंज्यूमर प्राइस 2,373.64 रुपये मिल रहा है। एलपीजी की बढ़ी हुई कीमत के कारण आम जनता की घर की रसोई के बजट पर इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories