शनिवार, मई 18, 2024
होमविदेशChina Defence Budget: डिफेंस पर भारत से 3 गुना ज्यादा खर्चा करेगा...

China Defence Budget: डिफेंस पर भारत से 3 गुना ज्यादा खर्चा करेगा ड्रैगन, भारत के लिए खतरे की घंटी

Date:

Related stories

AIIMS Raipur Recruitment 2024: खुशखबरी! सीनियर रेजिडेंट पद पर नौकरी पाने का मौका, जानें भर्ती से जुड़े डिटेल

AIIMS Raipur Recruitment 2024: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायपुर में भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

China Defence Budget: चीन ने लगातार आठवीं बार अपना रक्षा बजट बढ़ाया है। रविवार को चीन ने अपना रक्षा बजट पेश (China Defence Budget 2023) किया, जो पिछले साल से 7.2 फीसदी अधिक है। भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे तनाव के मद्देनजर चीन के डिफेंस बजट में बढ़ोतरी होना भारत के लिए खतरे की घंटी है। चीन का रक्षा बजट अब 1550 अरब युआन यानि 18 लाख करोड़ हो गया है। इससे पहले रक्षा बजट 1450 अरब युआन था। चीन अपने रक्षा बजट में हर साल लगातार वृद्धि कर रहा है।

चीन डिफेंस पर खर्च करेगा 18 लाख करोड़ रुपए

गौर हो कि चीन की संसद नेशनल पीपल्स कांग्रेस ने रविवार को अपनी सालाना बैठक की शुरुआत की। बैठक में आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी हिस्सा लिया। वहीं बैठक में चीन के डिफेंस बजट की भी घोषणा की गई है। साल 2023 में चीन डिफेंस (China Defence Budget) पर करीब 18 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसके लिए चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने बाहरी चुनौतियों का हवाला दिया है।

3 गुना ज्यादा है चीन का डिफेंस बजट

बता दें, भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2023 को केंद्रीय बजट पेश किया था। साल 2022-23 के रक्षा बजट की तुलना में इस बार 12.9 फीसदी का इजाफा किया गया है। केंद्रीय बजट 2023-24 में रक्षा बजट को बढ़ाकर 5.94 लाख करोड़ कर दिया गया है, जो पिछले साल 5.25 लाख करोड़ था। इस बार के बजट में 1.62 लाख करोड़ रुपए पूंजीगत व्यय की मद में आवंटित किए गए हैं। भारत के रक्षा बजट की तुलना चीन से की जाए तो चीन डिफेंस पर भारत से तीन गुना ज्यादा खर्च कर रहा है। साल 2023-24 में भारत का रक्षा बजट करीब 5.94 लाख करोड़ है तो वहीं चीन का रक्षा बजट 18 लाख करोड़ रुपए है।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023: पाकिस्तान- चीन विवाद के बीच एक बार फिर से भारत सरकार ने जारी किया बड़ा रक्षा बजट, जानें किसको क्या मिला?

इकोनॉमिक ग्रोथ के टारगेट को भी बढ़ाया

नेशनल पीपल्स कांग्रेस ने रविवार को अपनी सालाना बैठक में साल 2023 के लिए इकोनॉमिक ग्रोथ के टारगेट को 5 फीसदी रखा है। इकोनॉमिक ग्रोथ टारगेट भी पिछले साल से 2 फीसदी ज्यादा है। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने बैठक में कहा कि सरकार की प्राथमिकता इकोनॉमी की रफ्तार को पटरी पर लाना है। साथ ही 1 करोड़ 20 लाख लोगों को रोजगार देने का भी टारगेट रखा गया है।

Latest stories