सोमवार, मई 6, 2024
होमविदेशChina-Tajikistan Earthquake: तेज भूकंप से कांपी चीन और ताजिकिस्तान की धरती, 6.8...

China-Tajikistan Earthquake: तेज भूकंप से कांपी चीन और ताजिकिस्तान की धरती, 6.8 मापी गई तीव्रता

Date:

Related stories

China-Tajikistan Earthquake: पिछले कुछ समय से दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। तुर्की के बाद अब तजाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसी के साथ कल भारत और नेपाल के भी कुछ हिस्सों में हल्के भूकंप के झटके लगे थे। तजाकिस्तान में आया यह भूकंप वहां के लोकल समय के अनुसार सुबह 5.37 पर आया था। वहीं चीनी मीडिया के अनुसार आज गुरुवार को चीन के झिंजियांग क्षेत्र और तजाकिस्तान की सीमा के पास 6.3 की तीव्रता का जोरदार भूकंप आया है।

पांच की तीव्रता वाला एक और आफ्टरशॉक

चीन और तजाकिस्तान में आए इस भूकंप में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। गुरुवार को तजाकिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई है। इसी के साथ भूकंप का असर चीन से सटे इलाकों में भी महसूस किया गया है। जानकारी के अनुसार शुरुआती झटकों के करीब 20 मिनट बाद पांच की तीव्रता वाला एक और आफ्टरशॉक आया।

दिल्ली-एनसीआर और नेपाल में भी भूकंप के झटके

वहीं चीन में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है और इसकी गहराई 10 किलोमीटर की थी। कई एजेंसियों द्वारा प्रारंभिक भूकंपीय आप अक्सर विभिन्न होते हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि, बीते बुधवार को करीब 1:30 बजे दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं थी जिसके कारण किसी तरह की जान और माल की हानि नहीं हुई है। दिल्ली एनसीआर में भूकंप आने के तुरंत बाद ही नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 5 से अधिक थी।

Also Read: विदेशी यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन 20 देशों के यात्री भारत में कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट

अफगानिस्तान में भी भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके लोगों को महसूस किए हैं। अफगानिस्तान में आए भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई है। बता दें कि, अफगानिस्तान में यह भूकंप 6:07 पर आया था वहीं भूकंप का केंद्र फैजाबाद से 265 किलोमीटर दूर स्थित था।

Also Read: Delhi MCD Mayor Elections: लंबी खींचतान के बाद AAP ने फिर मारी बाजी, अब मेयर भी ‘आप’ का

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories