बुधवार, मई 8, 2024
होमबिज़नेसCredit Suisse Crisis: क्रेडिट सुईस बैंक से अभी नहीं टले खतरे के...

Credit Suisse Crisis: क्रेडिट सुईस बैंक से अभी नहीं टले खतरे के बादल! अब निवेशकों ने ठोका केस, सरकार को संसद में लगा झटका

Date:

Related stories

Credit Suisse के चेयरमैन ने कहा- बैंक बचाने के लिए हमारे पास समय नहीं था, आपको निराश करने के लिए मांफी मांगता हूं

Credit Suisse: स्विटजरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूबीएस बैंक ने क्रेडिट सुइस को डूबने से बचाने के लिए इसे खरीद लिया था। अब क्रेडिट सुइस के चेयरमैन एक्सल लेहमैन ने शेयरधारकों से माफी मांगी है।

Credit Suisse Crisis: डूबने से बचा क्रेडिट सुइस बैंक, UBS ग्रुप ने किया डील का ऐलान

Credit Suisse Crisis: यूरोपियन देश का क्रेडिट सुइस बैंक बड़े खतरे से बाहर आ गया है। खबरों के मुताबिक, स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS ने 3.25 अरब डॉलर में क्रेडिट सुइस बैंक का अधिग्रहण कर लिया है।

Credit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन डॉलर का लोन

Credit Suisse Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैक के डूबने के बाद एक और बैंक पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। क्रेडिट सुइस बैंक ने 54 बिलियन डॉलर का लोन लेने का फैसला लिया है।

Credit Suisse Crisis: दुनिया पर मंडराता बैंकिंग संकट अभी भी पूरी तरह से टला नहीं है। यूरोप के सबसे पुराने बैंकों में से एक क्रेडिट सुईस बैंक (Credit Suisse Crisis) एक बार फिर मुश्किल में घिरता नजर आ रहा है। दरअसल, इस बैंक को डूबने से बचाने के लिए स्विट्जरलैंड की सरकार ने कदम उठाया था। इसके बाद स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक USB समूह ने इसे 3.25 अरब डॉलर में खरीदने का फैसला किया था।

निवेशकों को हुआ भारी नुकसान

आपको बता दें कि इस बैंक से जुड़ें एक प्रस्ताव को संसद में खारिज कर दिया गया है। अब इसके बाद ये मामला फिर से अटक गया है। क्रेडिट सुईस बैंक से जुड़े निवेशकों के एक समूह का कहना है कि इस डील की वजह से उन्हें अरबों डॉलर का नुकसान हुआ है। ऐसे में निवेशकों ने स्विट्जरलैंड के आर्थिक नियामकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। निवेशकों ने कहा है कि नियामक के आदेश से उन्हें 17.3 डॉलर का नुकसान हुआ है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि निवेशक स्विस फाइनेंशियल मार्केट सुपरवाइजर अथॉरिटी के फैसले को चुनौती दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

संसद में सरकार का हुआ भारी विरोध

उधर, क्रेडिट सुईस बैंक को डूबने से बचाने के लिए सरकार द्वारा दिए गए योगदान के खिलाफ मामला स्विस संसद में अटाक था। संसद के निचले सदन में इसके खिलाफ 103 वोट पड़े थे, जबकि पक्ष में सिर्फ 71 वोट मिले थे। सुईस बैंक को बचाने के लिए सरकार के कदम की काफी आलोचना हुई थी।

यूबीएस समूह ने किया था समझौता

गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक और रेगुलेटर FINMA का यूबीएस समूह का क्रेडिट सुईस के साथ समझौता कराया था। यूबीएस समूह ने 3.25 अरब डॉलर में क्रेडिट सुईस बैंक को खरीदने का करार किया था। लगभग 167 साल पुराने इस बैंक को आर्थिक संकट से बचाने के लिए स्विस अधिकारियों ने आगे आकर इस ओर बड़ा कदम उठाया था।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories