शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमविदेशEarthquake: अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, 19 लोगों की...

Earthquake: अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, 19 लोगों की मौत, कई घायल

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

Earthquake: मंगलवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में रात 10:20 पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इन भूकंप के झटकों को लोगों ने करीब 30 सेकेंड तक महसूस किया वही रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.5 बताई जा रही है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ भूकंप के झटके भारत की राजधानी दिल्ली में भी महसूस किए गए।

19 लोगों की मौत

भारत पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था। इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुक्सान भी अफगानिस्तान को हुआ है। बता दें कि, अफगानिस्तान में भूकंप की वजह से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। वही पाकिस्तान में भी करीबन 9 लोगों की मौत की खबर सामने आई है जिसमें से 2 औरतें भी है। मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में भूकंप की वजह से करीबन 160 लोग गंभीर रूप से घायल है।

Also Read: Kia ने EV5 से उठाया पर्दा, Sunroof के साथ ही मिलेगी 180 डिग्री तक घूमने वाली सीट

कई शहरों में भूकंप के झटके

मंगलवार को आए भूकंप के झटके अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पाकिस्तान के लाहौर और इस्लामाबाद समेत कई शहरों में महसूस किए गए। इसी के साथ अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के कार्यवाही मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी ने सभी 34 प्रांतों के राज्यपालों और देशभर के पुलिस प्रमुखों से भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद करने और उनका सहयोग करने के निर्देश दिए हैं।

भारत में भी भूकंप के झटके

एक वरिष्ठ न्यूज़ एजेंसी के अनुसार जब पाकिस्तान में भूकंप आया तब वहां रावलपिंडी की एक बाजार में भगदड़ मच गई ऐसा बताया जा रहा है कि, खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए। इसी के साथ दिल्ली पंजाब राजस्थान जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि, दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित होंगे।

Also Read: Cyber Crime: इंडियन यूजर्स का डेटा छेड़छाड़ करने पर किया जाएगा ब्लैकलिस्ट, सरकार कर रही ये तैयारी

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories