शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमविदेशIndia-China: चीन को पटखनी देने के लिए भारत का शानदार प्लान, अफ्रीकी...

India-China: चीन को पटखनी देने के लिए भारत का शानदार प्लान, अफ्रीकी धरती पर घिरेगा ड्रैगन’

Date:

Related stories

India-China: चीन ने जिस क्षेत्र पर लगाई बुरी नजर अब भारत उसे बनाएगा टूरिस्ट हब, उठा सकेंगे ट्रैकिंग और एडवेंचर का लुत्फ

India-China: भारत ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगने वाले गांवों में एक नई पहल शुरू की है। भारत ने इस फैसले से चीन को कड़ा संदेश दिया है।

India China Tension: चीन को भारत देगा मुंहतोड़ जवाब! CDS अनिल चौहान ने लिया LAC का जायजा

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने पूर्वी सेक्टर पर भारतीय सेनाओं की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने जवानों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Kharge on PM Modi: Arunachal को लेकर खड़गे का पीएम पर वार- ‘चीन को क्लीन चिट दिए जाने का नतीजा भुगत रहा देश’

चीन द्वारा अरुणाचल के 11 नामों को बदलने की तीसरी सूची जारी करने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंन कहा है कि पीएम मोदी द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के कारण ही देश आज इसका नतीजा भुगत रहा है।

India-China Tension: ड्रैगन ने एक बार फिर भारत को उकसाया, अरुणाचल के 11 जगहों के नाम बदल तीसरी सूची की जारी

चीन ने फिर एक बार भारत को उकसाने वाली हरकत की है।देश के पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के नामों की एक तीसरी सूची जारी की है। 1 अप्रैल 2023 को चीन की स्टेट काउंसिल ने अरुणाचल पर पर चीन के दावे की मंशा से इन जगहों को तिब्बती, चीनी और पिनयिन अक्षरों में मानकीकृत नाम जारी किए हैं।

India-China Tension: एक बार फिर बढ़ा भारत-चीन के बीच तनाव, आर्मी चीफ ने कहा – “घुसपैठ करेंगे तो देंगे करारा जवाब”

भारत और चीन के सीमा विवाद दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल ही में भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव पैदा हो गया है। बता दें कि चीन कहता कुछ और है और करता कुछ और।

India-China: भारत लगातार अफ्रीकी देशों से अपने संबंध को सुधारने में जुटा हुआ है। अफ्रीकी देशों से अगर भारत के संबंध बेहतर हो जाते हैं तो चीन को कहीं न कहीं इसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। वहीं भारत ने अपने नीतियों में भी कई तरह के बदलाव करने का फैसला किया है। भारत और अफ्रीकी देशों के संबंध और भी मजबूत हो इसके लिए 21 से 29 मार्च के बीच पुणे में एक सैन्य अभ्यास का आयोजन होने जा रहा है। वहीं बताया जा रहा है कि इस आयोजन के साथ ही अफ्रीकी सेनाध्यक्षों का एक कॉन्क्लेव भी आयोजित किया जाएगा। सैन्य अभ्यास और अफ्रीकी सेनाध्यक्षों का कॉन्क्लेव अगर सफल तरीके से हुआ तो इससे सबसे ज्यादा नुकसान चीन को होने वाला है।

9 अफ्रीकी देशों की सेना होगी शामिल

21 मार्च से शुरू हो रहे इस सैन्य अभ्यास में 9 अफ्रीकी देशों की सेना शामिल होगी। वहीं सेना की तरफ से ये बताया गया है कि इसका आयोजन 10 दिनों तक होगा। वहीं कुछ अन्य अफ्रीकी देश अपने पर्यवेक्षक को इस सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए भेजेंगे। इससे पहले भारत और अफ्रीकी सेनाओं के बीच पहला सैन्य अभ्यास साल 2019 में आयोजित किया गया था। वहीं इस बार सैन्य अभ्यास के साथ – साथ बताया जा रहा है कि अफ्रीकी सेनाध्यक्षों के कॉन्क्लेव भी आयोजित किया जाएगा। इन कॉन्क्लेव की शुरआत देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

ये भी पढ़ें: Land For Job Scam: लालू, राबड़ी और मीसा को मिली जमानत, अब 29 मार्च को होगी सुनवाई

इस तरह से चीन को घेरने की तैयारी

भारत और अफ्रीकी देश के बीच अच्छे संबंध को लेकर चीन की परेशानी लगातार बढाती जा रही हैं। ऐसे में यह कॉन्क्लेव कई मायनें में बहुत ही खास होने वाला है। बताया जा रहा है इस कॉन्क्लेव के माध्यम से भारत और अफ्रीकी देशों के बीच संबंध और भी ज्यादा मजबूत होंगे। वहीं भारत अफ्रीकी सेनाओं को कई तरह के प्रशिक्षण देगा। ये प्रशिक्षण कहीं न कहीं चीन को मात देने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें: Animated Video से विपक्ष को दिया जवाब, BJP ने रिलीज किया ‘मुझे चलते जाना है’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories