सोमवार, मई 6, 2024
होमविदेशIndia-US Relations: कनाडा मामले में पलटा अमेरिका, कहा " हमने नहीं कहा...

India-US Relations: कनाडा मामले में पलटा अमेरिका, कहा ” हमने नहीं कहा कि भारत से हमारे रिश्ते खराब होंगे ”

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

India-US Relations: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव बना हुआ है। कनाडा जहां भारत से सहयोग की मांग कर रहा है। तो वहीं मोदी सरकार ने ट्रुडो से उनके आरोपों पर सबूत मांगा है। हालांकि ट्रुडो सरकार ने अब तक भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के एजेंट के शामिल होने को लेकर किसी भी तरह के कोई ठोस सबूत नहीं दे सकी है। भारत और कनाडा का मामला चल रहा था कि अब अमेरिका की भी कुछ बातें सामने आई है क्या है माजरा चलिए आपको बताते हैं।

अमेरिका ने खारिज की खबर


भारत और कनाडा में निज्जर हत्या मामले में तनाव तो चली रहा है। इसी बीच अमेरिका के अधिकारियों की तरफ से यह बयान आया था, कि भारत और अमेरिका के भी रिश्ते कनाडा के चलते खराब हो सकते हैं। बता दें कि बाइडेन के अधिकारियों के हवाले से एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी। हालांकि अब अमेरिका ने सफाई दी है और इस खबर को खारिज कर दिया है।
जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने उसे रिपोर्ट को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि कनाडा मामले के चलते भारत से उसके रिश्ते खराब होंगे। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गरसेट्टी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि कनाडा से तनाव के चलते अमेरिका और भारत के रिश्तों पर भी असर होगा। अब अमेरिका ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा है कि यह गलत है। हमारे भारत स्थित राजदूत एरिक गरसेट्टी तो भारत के साथ बहुपक्षीय रिश्तों पर फोकस कर रहे हैं।

अमेरिकी दूतावास की तरफ से आया बयान


अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, ‘अमेरिकी दूतावास ऐसी खबरों को खारिज करता है। राजदूत एरिक गरसेट्टी तो भारत और अमेरिका के बीच अच्छे रिश्तों के लिए मेहनत कर रहे हैं। पीपल टू पीपल कॉन्टेक्ट बेहतर करने के भी प्रयास हो रहे हैं।’ तो एक दिन में ही अमेरिका ने उन सभी रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया है, जिनमें रिश्ते खराब होने की आशंकाएं जाहिर की गई थीं।

जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल सिक्योरिटी डेली की रिपोर्ट में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के कुछ अधिकारियों का जिक्र करते हुए कहा गया था कि जो बाइडेन प्रशासन के कुछ लोग मानते हैं कि भारत से कनाडा के मामले में रिश्ते खराब हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें