सोमवार, मई 20, 2024
होमविदेशIsrael-Hamas War: हमास से जंग के बीच इजरायल ने कहा- स्थिति बहुत...

Israel-Hamas War: हमास से जंग के बीच इजरायल ने कहा- स्थिति बहुत ही भयानक, हर जरूरी कदम उठाएंगे; ये हमला 9/11 जैसा

Date:

Related stories

PM मोदी खत्म करा सकते हैं Israel-Hamas जंग! मुस्लिम देशों से नाराज हुए जामा मस्जिद के शाही इमाम; किया ये बड़ा दावा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहा जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बीतते समय के साथ जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। इस दौरान हजारों इजरायली के साथ फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

कमांडर Syed Raza की मौत से भड़का ईरान, इजरायल को दी खुलेआम चुनौती; जानें Israel-Hamas जंग से जुड़े ताजा अपडेट

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध का क्रम लगातार जारी है। इसी कड़ी में लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह का नाम भी इजरायल के खिलाफ जंग लड़ने में सामने आ रहा है।

Israel-Hamas War: उफ्फ ये त्रासदी! IDF ने दुश्मन समझ अपने ही नागरिकों पर बरसाईं गोलियां, कई बंधकों की मौत

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग की दास्ता विभत्स रुप ले चुकी है। इजरायल का कहना है कि वो युद्ध को तब तक जारी रखेंगे जब तक आतंकी संगठन हमास का खात्मा नहीं हो जाता।

Israel-Hamas War: अमेरिका की इजरायल से खास अपील, US प्रेसिडेंट बोले-‘गाजा में आम नागरिकों के खिलाफ बंद हो लड़ाई’

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग का क्रम पिछले दो महीनों से ज्यादा समय से जारी है। इस दौरान दोनों तरफ से हजारों लोगों की जान जा चुकी है तो वहीं इस जंग के कारण गाजा के आम नागरिक भी निशाने पर आ जाते हैं। इसको लेकर इजरायल की आलोचना भी होती है।

Israel-Hamas War: इजरायल और आतंकी संगठन हमास के बीच संघर्ष जारी है। जैसा कि आपको मालूम हो कि इसराइल पर हमास के आतंकियों ने भारी मात्रा में रॉकेट दागे थे। इसराइल पर हुए हमले से करीब 700 लोगों की मौत हो गई। इन सब के बाद इजरायल के पीएम ने खुद युद्ध का ऐलान किया।

भारत ने की अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी

इजरायल के पीएम ने खुद बताया था कि हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया है। हम युद्ध के लिए तैयार हैं और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग के बाद दुनिया भर के सभी देशों की नजर इन दोनों पर टिकी हुई है। इसके साथ ही अन्य देश अपने नागरिकों को निकालने के लिए भी प्रयास कर रहे हैं। जहां एक तरफ अमेरिका अपने नागरिकों को ढूंढने की कोशिश में लगा हुआ है। तो वहीं भारत सरकार ने भी इजरायल में रह रहे अपनी नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

इजरायल एक शक्तिशाली देश है


जानकारी के लिए आपको बता दें कि गाजा पट्टी से इजरायल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं। इससे इजरायल को काफी बड़ा झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय मामलों की रक्षा विशेषज्ञ ने बताया कि इजरायल अपनी जमीन नहीं छोड़ता है और ना ही कभी छोड़ सकता है। रक्षा विशेषज्ञ ने दावा किया कि इजरायल एक शक्तिशाली देश है और उसकी सेना ऐसे हमलों से निपटने में सक्षम है।
बता दें कि हमास की तरफ से इजरायल पर किए गए हमले को युद्ध की स्थिति करार दे दिया है। इसे इजरायल की सुरक्षा कैबिनेट ने कानून अनुच्छेद 40 के अनुसार सैन्य कदम उठाने की मंजूरी दी थी। इसकी जानकारी खुद इजरायल के प्रधानमंत्री ने दी।


‘इज़राइल पर हमास के हमले को “9/11”


इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने इज़राइल पर हमास के हमले को “9/11” बताया और कहा कि इज़राइल जो भी कार्रवाई करेगा वह करेगा। हेचट ने कहा, हमास ने जमीन पर, हवा में और समुद्र के रास्ते हम पर हमला किया और वे सैन्य लक्ष्यों के लिए नहीं गए, वे नागरिकों के लिए गए।

आगे उन्होंने कहा कि हमले की शैली बर्बर है। एक तरह से, यह हमारा 9/11 है। और उससे भी अधिक, इसने गाजा पट्टी में चल रही पार्टी पर हमला किया। पट्टी के पास मेरे बहुत सारे दोस्त इससे प्रभावित हैं। सैनिक मारे गए हैं। आतंकवादियों से लड़ने वाले नायकों की वास्तविक कहानियाँ हैं। एक्स पर एक लाइव वीडियो में, इजरायली रक्षा प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि हमला अंतर्राष्ट्रीय कानून के खिलाफ था, और इस्लाम और उनका देश इसके खिलाफ बहुत गंभीर कार्रवाई करेगा।

हमास की क्रूरता इज़राइल के लिए एक “भयानक त्रासदी”


इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता मेजर लिब्बी वीस ने स्थिति को “बहुत गंभीर” कहा है और कहा है कि हमास की क्रूरता इज़राइल के लिए एक “भयानक त्रासदी” थी। एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, वीस ने कहा कि इजरायली सेना सीमा क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए “बहुत कड़ी मेहनत” कर रही है। उन्होंने कहा कि इज़राइल के भीतर दक्षिण के समुदायों में कुछ लड़ाइयाँ चल रही हैं।


उनकी टिप्पणी तब आई है जब हमास आतंकवादी समूह ने शनिवार को इज़राइल पर “आश्चर्यजनक हमला” किया, और देश के दक्षिणी और मध्य हिस्सों में रॉकेटों की बौछार की। लिब्बी वीस ने कहा आगे कहा कि इस स्तर पर यह वास्तव में भयावह है, यहां इजराइल में 36 घंटे बीते हैं। हमास ने इजराइल पर हमला किया और वास्तव में इजराइल के इतिहास में इजराइली नागरिकों का सबसे बड़ा नरसंहार किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें