Home विदेश Israel-Iran War: ईरान ने इजरायल पर किया हमला, UNSC ने बुलाई बैठक;...

Israel-Iran War: ईरान ने इजरायल पर किया हमला, UNSC ने बुलाई बैठक; जानें डिटेल

Israel-Iran War: इसी बीच ईरान ने रविवार तड़के इजरायल पर ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल से दनादन हमला शुरू कर दिया।

0
44
Israel-Iran War
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Israel-Iran War: इजरायल और ईरान के बीच तनाव एक अलग ही मोड़ लेता नजर आ रहा है। वहीं अब सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि पूरी दुनिया तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है। बता दें कि अभी इजरयाल – हमास, रूस -यूक्रेन के बीच अभी युद्ध खत्म नहीं हुआ कि अभी तीसरे युद्ध की शुरूआत होने जा रही है! इसी बीच ईरान ने रविवार तड़के इजरायल पर ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल से दनादन हमला शुरू कर दिया।

UNSC ने बुलाई आपातकालिन बैठक

इस हमले के बाद सयुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (UNSC) ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। आपको बता दें कि रविवार को बुलाई के बैठक में ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए ड्रोन और मिसाइल से किए गए हमले पर चर्चा होगी। इस हमले के बाद से ही इजरायल और ईरान में तनाव और बढ़ गया है।

अमेरिकी रक्षा सचिव ने किया ट्वीट

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III ने ट्वीट कर लिखा “राष्ट्रपति बिडेन के निर्देश पर, 13 अप्रैल को मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना ने ईरान, इराक, सीरिया और यमन से लॉन्च की गई दर्जनों मिसाइलों और यूएवी को इज़राइल के रास्ते में रोक दिया। हमारी सेना इजरायल की रक्षा के लिए और अधिक सहायता प्रदान करने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए तत्पर है”।

इजरायल ने ईरान की मिसाइलों को किया निष्क्रिय

एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमे देखा जा सकता है कि कैसे ईरान की तरफ से दागी गई मिसाइल को इजरायल ने पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर निष्क्रिय कर दिया। आपको बता दें कि इजरायल ने ईरान द्वारा दिए गए धमकी के बाद से ही बहुस्तरीय वायु रक्षा प्रणाली तैनात कर दी थी। गौरतलब है कि इजरायल ने एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल करके ईरान की तरफ से दागी गई कई मिसाइलों को निष्क्रिय कर दिया था। हालांकि अब देखना होगा कि इस हमले के बाद से इजरायल की का अगल कदम क्या होता है।