बुधवार, मई 1, 2024
होमविदेशMorocco Earthquake: 6.8 तीव्रता वाले भूकंप से दहला मोरक्को, आपदा में अब...

Morocco Earthquake: 6.8 तीव्रता वाले भूकंप से दहला मोरक्को, आपदा में अब तक 2800 लोगों की मौत, 2562 घायल

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

Morocco Earthquake: मोरक्को (Morocco) के मराकेश (Marrakesh) से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। बताया जा रहा है, 8 सितंबर को आए 6.8 तीव्रता वाले भूकंप ने भारी तबाही यहां मचाई है। मलबे में दबे लोगों को अभी भी बाहर निकाला जा रहा है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट की मानें तो भूकंप की वजह से मरने वालों लोगों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। इस प्राकृतिक आपदा में अब तक 2800 से ज्यादा लोगों की मारे- जाने की खबरें सामने आ रही हैं। यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आपदा की चपेट में 2562 लोगों की घायल होने की भी खबर है।  

मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही 

बता दें कि मोरक्को (Morocco) के मराकेश (Marrakesh) में भूकंप ने हाहाकार मचा दिया है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट की मानें तो भूकंप में अब तक 2800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है ,जबकि घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। बता दें कि इस भूकंप का मुख्य केंद्र मराकेश से 72 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित एटल पर्वत था। लेकिन अर्थक्वेक की तीव्रता अधिक होने के कारण लगभग सारा शहर नष्ट हो गया। ऐसे में राहत बचाव के लिए पहले तो स्थानीय पुलिस और आपदा प्रबंधन टीम ने मोर्चा संभाला। इसके बाद  स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और कतर की टीमें भी भारी तबाही को देखते हुए राहत बचाव कार्य में शामिल हो गयी। बता दें कि मोरक्को में 9 सितंबर से 3 दिनों के लिए राष्ट्रीय शोक देश में घोषित कर दिया गया है।    

पीएम मोदी ने भूकंप को लेकर कही बड़ी बात 

बता दें कि मोरक्को में भूकंप 8 सितंबर को आया था।  ऐसे में भारत जी-20 के कार्यक्रम में व्यस्त था, लेकिन जैसी ही इस भयानक भूकंप की जानकारी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से कहा, “मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जान माल की हानि से अत्यंत दुख हुआ।” 

“इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।’ भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories