बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमविदेशPakistan Economic Crisis: इस खजाने से एक झटके में सुधर जाएगी कंगाल...

Pakistan Economic Crisis: इस खजाने से एक झटके में सुधर जाएगी कंगाल पाकिस्तान की हालत, होगी 100 अरब की कमाई!

Date:

Related stories

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान अपनी तंगहाल आर्थिक स्थिति से गुजर रहा है। ये बात तो सब जानते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान चाहे तो अपनी खस्ताहाल वित्तीय स्थिति (Pakistan Economic Crisis) को आसानी से दूर कर सकता है। अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं तो आपको बता दें कि पाकिस्तान के पास एक ऐसा खजाना है, जिसके जरिए पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति एक झटके में सुधर जाएगी। पाकिस्तान इस वक्त गहरे कर्ज के जाल में फंसा हुआ है। ऐसे में पाकिस्तान का कौन सा खजाना है, जो समस्या को खत्म कर सकता है, जानिए पूरी जानकारी।

जानिए क्या है ब्लू इकोनॉमी (Blue Economy)

दरअसल, पाकिस्तान के पास ब्लू इकोनॉमी है। ब्लू इकोनॉमी का मतलब एक तरह का वॉटर रिसोर्स मैनेजेमेंट है। इसमें सभी तरह की तटीय गतिविधियां सम्मिलित होती है। समुद्र से जुड़े सभी तरह के व्यापार और सेवा से किसी भी देश के राजस्व को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

ब्लू इकोनॉमी से पाकिस्तान की कमाई 

आपको बता दें कि पाकिस्तान का तटीय क्षेत्र 1050 किलोमीटर तक फैला है। वहीं, इसमें खास इकोनॉमिक जोन 3 लाख स्कॉवायर किलोमीटर तक फैला है। पाकिस्तान अभी सिर्फ 1 अरब डॉलर ब्लू इकोनॉमी का ही फायदा ले पा रहा है। पाकिस्तान अभी तटीय पर्यटन, फिशरीज और मरीन राजस्व से ही कमाई कर पा रहा है। वहीं, पाकिस्तान को लेकर कहा जाता है कि उसने कभी अरब सागर और सिंधु नदी की क्षमताओं से इतना लाभ नहीं उठाया है।

ब्लू इकोनॉमी से हो सकता है ये फायदा

ब्लू इकोनॉमी से पाकिस्तान अपनी वित्तीय, एनर्जी तेल, गैस, शिपिंग, मरीन, मछली पालन, कृषि, पर्यटन क्षेत्र, भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक स्थिति को काफी अच्छे स्तर पर सुधार सकता है।

IMF से नहीं मिल रहा है लोन

गौरतलब है कि पाकिस्तान को अभी तक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की तरफ से राहत के तौर पर लोन की किस्त नहीं मिली है। पाकिस्तान ने आईएमएफ से लोन लेने के लिए कई शर्तों को पूरा किया है। इसके बाद भी पाकिस्तान को अभी लोन मिलने का इंतजार है।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories