Home विदेश Pakistan News: गधों की आबादी पर टिकी पाक की अर्थव्यवस्था, जानें इजाफे...

Pakistan News: गधों की आबादी पर टिकी पाक की अर्थव्यवस्था, जानें इजाफे के पीछे क्या है चीन की प्लानिंग?

0
192

Pakistan News: पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भ्रष्ट राजनीतिक व्यवस्था और अराजक लोकतंत्र के दुष्परिणामों से जूझने लगी है। जिसके कारण आज जिस आर्थिक संकट के दलदल में फंस गया है कि दुनिया का कोई भी देश अब उसे कर्ज देने से बच रहा है। दुनिया में उसकी अपनी विश्वसनीयता का संकट खड़ा हो गया है। वहां कि आम जनता रोजमर्रा की आम खाने-पीने की जरूरतों के लिए तरस रही है। इस स्थिति में इस देश के लिए एक अच्छी खबर है कि उसके यहां गधों की संख्या बड़ा इजाफा हुआ है। क्योंकि पाकिस्तान के गधे इस समय देश की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा योगदान दे रहे हैं। जिसका सबसे बड़ा खरीददार उसका करीबी चीन है।

जानें क्या है गधों की आबादी बढ़ने की वजह

बता दें हाल ही में पाकिस्तान में किए गए एक आर्थिक सर्वे के आंकड़ों का खुलासा किया गया है। जिसमें देश को बताया गया है कि पिछले 1 साल में पाकिस्तान के अंदर गधों की संख्या में 1 लाख इजाफा हो गया है। अब इनकी संख्या पिछले साल की 57 लाख की अपेक्षा बढ़कर 58 लाख हो गई है। जानकारों का मानना है कि गधों की इन बढ़ती आबादी के पीछे का कारण चीन है। क्यों कि चीन में पाकिस्तान के गधों की अच्छी खासी मांग है। जिसकी सप्लाई कर पाकिस्तान को भी इस आर्थिक तंगी में एक बड़ा आर्थिक सहारा साबित हो रहा है। इसकी प्रमुख वजह पिछले काफी सालों से पाकिस्तान में गधों को पालने में चीन ने भी भारी निवेश किया है।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

जानें क्यों हैं चीन में गधों की इतनी मांग

बता दें गधों की संख्या के मामले में चीन दुनिया में पहले नंबर पर है जबकि पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है। इसके बावजूद चीन पाकिस्तान से गधों और कुत्तों की भारी मांग करता है। इस आर्थिक संकट में पाकिस्तान को भी इस धंधे में एक बड़ा मुनाफा दिख रहा है, जो उसकी डूबती नाव को बड़ा सहारा दे रहा है। दरअसल चीन गधों की खाल से भारी मात्रा में जिलेटिन निकालता है। इस जिलेटिन के बल पर चीन इम्यूनिटी बूस्टर दवाओं में उपयोग कर भारी मात्रा में उत्पादन करता है। जिसके लिए चीन में पाकिस्तान सहित अन्य देशों से मंगाए गए गधों को बड़ी संख्या में मारा जाता है और फिर उनकी खाल को उबालकर उसमें से जिलेटिन निकाला जाता है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।