शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंCanada Indira Gandhi Tableau: कनाडा में निकली इंदिरा गांधी की हत्या की...

Canada Indira Gandhi Tableau: कनाडा में निकली इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी, भारत में मचा बवाल, जानें किसने क्या कहा ?

Date:

Related stories

खालिस्तानियों ने US के हिंदू मंदिर पर फिर साधा निशाना, बोर्ड पर लिखे गए भारत विरोधी नारे; देखें तस्वीर

US Hindu Temple Attack: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत के बाद से ही कट्टरपंथी खालिस्तानियों का रुख भारत व भारतवासियों के प्रति बदला नजर आ रहा है।

निशाने पर US के हिंदू मंदिर, दीवारों पर लिखे गए खालिस्तानी समर्थक नारे; देखें एक्सक्लूसिव तस्वीरें

Hindu Temple in US attacked: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हिंदु व हिंदुओं से जुड़े प्रतीक को निशाना बनाने की खबर सामने आ ही जा रही है।

आंतकी निज्जर की मौत से बौखलाया Gurpatwant Singh Pannun, संसद पर हमला करने की दे डाली धमकी! जानें पूरी खबर

Gurpatwant Singh Pannun: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भारत को लेकर एक और बड़ी धमकी दे डाली है। खबरों की मानें तो पन्नू ने 13 दिसंबर से पहले भारतीय संसद पर हमला करने की बात कही है।

Canada Indira Gandhi Tableau: कनाडा में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकालने पर भारत में बवाल मच गया है। BJP-कांग्रेस सहित कई पार्टियों ने इसकी कड़ी निंदा की है। दरअसल, कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी (6 जून) से दो दिन पहले (4 जून) खालिस्तानी समर्थकों ने एक 5 किलोमीटर लंबी परेड निकाली। इस परेड में एक झांकी भी निकाली गई, जिसमें पूर्व PM इंदिरा गांधी की हत्या का सीन दिखाया गया है।

इस झांकी का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसके बाद से भारत में इसका विरोध हो रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि कैसे झांकी में इंदिरा गांधी को खून से सनी को साड़ी में दिखाया गया है और दो पुतलों के हाथ में पिस्तौल है, जो इंदिरा गांधी के पुतले पर फायर कर रहे हैं। झांकी में हत्या के सीन को रीक्रिएट करने की कोशिश की गई है।

ये भी पढ़ें: Ghaziabad News: धर्मांतरण मामले में नया खुलासा, बच्चों पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बना रहा था आरोपी, दिया था ये लालच

कनाडा को विदेश मंत्री जयशंकर की दो टूक

पूर्व PM इंदिरा गांधी की हत्या की इस झांकी पर सबसे कड़ी प्रतिक्रिया विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से देखने को मिली। उन्होंने कड़े शब्दों में इसका जवाब देते हुए कहा कि ये भारत और कनाडा के रिश्तों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। उन्होंने भारत का रुख साफ करते हुए कहा कि ये एक बड़ा मुद्दा है, जहां कनाडा की जमीन पर भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकत भारत-कनाडा के रिश्तों के लिए ठीक नहीं है, क्योंकि कनाडा खालिस्तानी समर्थकों को अपनी जमीन का इस्तेमाल करने दे रहा है।

मिलिंद देवड़ा ने ट्वीट किया वीडियो

कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने इस घटना का वीडियो ट्वीट कर इसका विरोध किया। उन्होंने लिखा, “एक भारतीय के रूप में, मैं कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में हुई 5 किमी लंबी परेड से हैरान हूं, जिसमें इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाया गया है। यह किसी का पक्ष लेने के बारे में नहीं है। यह एक देश के इतिहास के प्रति सम्मान और उसके प्रधानमंत्री की हत्या के कारण हुए दर्द के बारे में है। इस अतिवाद की सार्वभौमिक निंदा और एकजुट होकर प्रतिक्रिया देने की जरूरत है।”

जयराम रमेश ने बताया घिनौनी हरकत

वहीं, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश इस घटना को घिनौनी हरकत बताया है। उन्होंने मिलिंद देवड़ा की पोस्ट को रीट्वीट करते हुए लिखा, ” मैं पूरी तरह सहमत हूं। यह घिनौना है और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर को इस मामले को कनाडा के अधिकारियों के समक्ष उठाना चाहिए।”

कनाडा के उच्चायुक्त ने की निंदा

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की है। उच्चायुक्त कैमरून मैके ने ट्वीट कर लिखा, ” मैं कनाडा में आयोजित एक कार्यक्रम की खबरों से डर गया हूं, जहां दिवंगत इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाया गया। कनाडा में नफरत या हिंसा को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने की कोई जगह नहीं है। मैं इन गतिविधियों की निंदा करता हूं।”

कनाडा ने भारत पर कही थी ये बड़ी बात

बता दें कि कुछ समय पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉडी थॉमस ने भारत को लेकर बड़ा बयान दिया था। कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों के मुद्दे उन्होंने कहा था कि भारत हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। वहीं, हत्या की झांकी के मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जॉडी थॉमस के बयान पर पलटवार करते हुए कहा, “मैं बस इतना कहूंगा उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।”

ये भी पढ़ें: जब CM Kejriwal के कार्यक्रम में लगे मोदी-मोदी के नारे, तो AAP मुखिया ने कुछ इस अंदाज में दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories