रविवार, मई 19, 2024
होमविदेशSudan Crisis: सूडान संघर्ष के बीच ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को सुरक्षित...

Sudan Crisis: सूडान संघर्ष के बीच ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को सुरक्षित निकाला, PM Rishi Sunak ने की जवानों की जमकर तारीफ

Date:

Related stories

Sudan Crisis: दुनिया में रूस और यूक्रेन की जंग के अलावा एक और संघर्ष चल रहा है। अफ्रीकी देश सूडान अपने आंतरिक युद्ध से जूझ रहा है। सूडान में 15 अप्रैल से दो धड़ों के बीच जंग जारी है। इस जंग से सूडान की राजधानी खार्तूम का बहुत बुरा हाल हो गया है। हालात ऐसे हो गए हैं कि अब इंटरनेट ही बंद कर दिया गया है।

सूडान में जारी है कई देशों का रेस्क्यू ऑपरेशन

आपको बता दें सेना और अर्धसैनिक बलों के मध्य जारी इस जंग से कई देशों के नागरिक मुश्किल स्थिति में फंसे हुए हैं। ऐसे में कई देश अपने नागरिको को सुरक्षित निकालने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, सउदी अरब, भारत समेत 9 देश शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

विदेश सचिव ने क्या कहा

ऐसे में ब्रिटेन ने अपने दूतावास के कर्मचारियों को बीते रविवार को सुरक्षित तरीके से निकाल लिया है। ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा कि ब्रिटेन नागरिकों की सुरक्षा यूके सरकार के लिए पहली प्राथमिकता है।

ऋषि सुनक ने दी जानकारी

वहीं, इस ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का भी बयान सामने आया है। पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन के सशस्त्र बलों ने सूडान से राजनयिकों को उनके परिवारों के साथ वापस लाया गया है। पीएम ऋषि सुनक सूडान में फंसे अपने नागरिकों को रेस्क्यू करके वापिस अपने देश लाने के लिए सशस्त्र बलों की जमकर तारीफ की। साथ ही पीएम ऋषि सुनक ने युद्ध रोकने का भी अनुरोध किया।

पीएम सुनक ने किया ट्वीट

इसके अलावा पीएम सुनक ने ट्वीट कर कहा कि हम सूडान में बचे हुए नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों को तत्काल प्रभाव से हथियार डाल देना चाहिए। तुरंत प्रभाव से मानवीय युद्धविराम लगना चाहिए। ताकि सूडान में फंसे हुए नागरिकों को सुरक्षित तरीके से निकाला जा सकें।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories