रविवार, मई 5, 2024
होमविदेशवैगनर चीफ Yevgeny Prigozhin की प्लेन क्रैश में मौत, क्या सच हुआ...

वैगनर चीफ Yevgeny Prigozhin की प्लेन क्रैश में मौत, क्या सच हुआ है हादसा या पुतिन से बगावत करने की मिली सजा ?

Date:

Related stories

G20 Summit: समिट के लिए भारत नहीं आएंगे रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन, इस वजह से नहीं करेंगे शिरकत

G20 Summit: अगले महीने भारत में जी 20 सम्मेलन होना है। इसकी मेज़बानी भारत कर रहा है।

वैगनर चीफ YEVGENY PRIGOZHIN की मौत पर Vladimir Putin ने तोड़ी चुप्‍पी, बोले-‘ उन्होंने कई गलतियां की, लेकिन परिणाम भी दिए’

Vladimir Putin: वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर ने प्रतिक्रिया दी है। पुतिन ने प्रिगोझिन को 'गलतियां' करने वाला एक व्यक्ति बताया।

Yevgeny Prigozhin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ विद्रोह करने वाले वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin Death) की एक प्लेन क्रैश में मौत की खबर सामने आई है।

रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार (24 अगस्त) को रूस की राजधानी मॉस्को के उत्तर में यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। प्लेन में येवगेनी प्रिगोझिन के साथ 3 क्रू मेंबर सहित 9 और लोग मौजूद थे, जिनकी इस हादसे में मौत हो गई है।

प्लेन में मौजूद था येवगेनी प्रिगोझिन

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, उसमें 10 लोग मौजूद थे। विमान में 3 पायलट और 7 यात्री सवार थे। हादसे में सभी की मौत हो गई है।

वहीं, रूस की नागरिक उड्डयन एजेंसी के अनुसार, प्रिगोझिन विमान में मौजूदा था। यात्रियों की सूची में उसका भी नाम शामिल था। ऐसे में उसे मृत मान लिया गया है। एजेंसी ने बताया कि मॉस्को से करीब 100 किलोमीटर दूर त्वेर क्षेत्र में प्लने दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

वैगनर ग्रुप से संबंधित टेलीग्राम चैनल ने की पुष्टि

वैगनर ग्रुप से संबंधित एक टेलीग्राम चैनल ने भी इस बात की पुष्टि की है। ग्रे जोन चैनल में डाली गई एक पोस्ट में कहा गया, “वैगनर ग्रुप के प्रमुख, रूस के हीरो, अपनी मातृभूमि के सच्चे देशभक्त – येवगेनी विक्टरोविच प्रिगोझिन की रूस के गद्दारों के कार्यों के परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई। लेकिन नरक में भी, वह सर्वश्रेष्ठ होगा! रूस की जय!”

क्या पुतिन से बगावत करने की मिली सजा ?

येवगेनी प्रिगोझिन की मौत को कई लोग साजिश भी बता रहे हैं। दरअसल, 24 जून, 2023 को वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने एक वीडियो संदेश जारी कर ऐलान किया था कि वह 25 हजार सैनिकों के साथ मॉस्को की तरफ बढ़ रहे हैं।

उन्होंने सीधे व्लादिमीर पुतिन को चुनौती देते हुए कहा था कि 24 घंटे के अंद रूस को नया राष्ट्रपति मिलने जा रहा है। इस विद्रोह के बाद से वह पुतिन के निशाने पर थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories