रविवार, मई 19, 2024
होमViral खबरखुल गई ‘ड्रैगन’ की पोल, जानें हर साल 30 लाख सांप क्यों...

खुल गई ‘ड्रैगन’ की पोल, जानें हर साल 30 लाख सांप क्यों पैदा कर रहा चीन?

Date:

Related stories

Snake News: ऐसा माना जाता है, कि चीन के वुहान शहर से कोरोना जैसी खतरनाक संक्रामक बीमारी दुनिया के सामने पहली बार आई। वैज्ञानिक  आज भी इस बात को खोजने में लगे है, कि यह कैसे उत्पन्न हुई। ऐसे में दुनिया के लोगों और खबरों की मानें तो इसके पीछे का कारण असंतुलित भोजन एवं पेय पदार्थ है। ऐसे में हम यह सब बातें आपको क्यों बता रहे हैं। इसके पीछे भी एक रीजन है। दरअसल चीन के झेजियांग प्रांत के एक गांव में सांपों की खेती की जाती है। ऐसे में यह बात सुनकर आपको बड़ा अजीब लग रहा होगा, कि भला दुनिया में कहीं ऐसा भी होता है क्या? आपने आज तक अन्य प्रकार की खेती जैसे सब्जी, फल, फूल के बारे में सुना होगा, लेकिन सांपों की खेती के बारे में शायद ही कोई सुना होगा।

क्या सचमुच चीन सांपों की खेती करता है?

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। दरअसल चीन का झेजियांग प्रांत के जिसिकियाओ गांव में जहरीले सांपों की खेती की जाती है। बता दें कि इस गांव के रहने वाले लोगों की रोजी रोटी ही यही है। ऐसा कहा जाता है, कि यहां से हर साल लगभग 30 लाख सांपों का उत्पादन होता है, जिसे इस गांव के लोग बेचते हैं। बताया जाता है, कि अब इस गांव के लोगों ने अपना मुख्य व्यवसाय सांप पालन ही बना लिया है। वहीं जानकारी के मुताबिक और खबरों की मानें तो इस गांव की वर्तमान जनसंख्या 1500 से 2000 के बीच है। देखा जाए तो चीन शुरू से ही सांपों की खेती करता आया है, क्योंकि चीन में बड़े चाव से लोग सांपों को खाते है। ऐसा कहा जाता है, कि ड्रैगन चीन साल 1980 से सांपों की खेती कर रहा है। ऐसे में देखें तो चीन के इस गांव में अकेले 100 से ज्यादा सांपों का फार्म है। चीन इन सांपों के जरिए मेडिसिन, स्नेक स्किन, बॉडी पार्ट के जरिए उसे दुनिया में बेच कर मोटी कमाई भी करता है।

किस तरह के सांपों को पालता है चीन

आप अब तक सोच रहे होंगे, कि चीन उन सभी सांपों को पालता होगा जो जहरीले नहीं होते होंगे। ऐसे में फिर तो आप गलत हैं। दरअसल चीन कोबरा, रसल वाइपर, किंग कोबरा, करैत जैसे जहरीले सांपों की न सिर्फ खेती करता है, बल्कि चीन के मार्केटों में धड़ल्ले से बिकता भी है। बता दें कि इन जहरीले सांपों को खाने से पहले चीनी नागरिक विष की थैली निकाल लेते हैं, फिर उसको खाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories