मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमऑटोAlto VX: पाकिस्तान में महंगाई से बुरा हाल, 18 लाख से ज्यादा...

Alto VX: पाकिस्तान में महंगाई से बुरा हाल, 18 लाख से ज्यादा में मिल रही है 4 लाख की ऑल्टो कार

Date:

Related stories

Alto VX: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति किसी से छिपी नहीं है। अब हालात ऐसे हो गए कि बिजली, पानी और आटे के लिए भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। अब जरा सोचिए कि पाकिस्तान में खाने-पीने के लाले पड़े है तो पाकिस्तान के ऑटो सेक्टर का क्या हाल होगा।

पाकिस्तान में लगातार बढ़ रही है कारों की कीमत

पाकिस्तान रुपया लगातार नीचे की ओर जा रहा है। इस वजह से कार कंपनियां एक महीने के अंदर दो-दो बार कीमतों में इजाफा कर रही है। इस वजह से कारों और मोटरसाइकिल की कीमतें आसमान छू रही है। ऑटो सेक्टर का ताजा हाल ये है कि एंट्री लेवल की कारें भी लोगों के हाथों से दूर होती जा रही है। वहीं, स्प्लेंडर और पल्सर जैसे बाइक के लिए लोगों को भारी भरकम पैसे देने पड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: MARUTI BREZZA VS MARUTI FRONX कौन सी कार है दमदार, खरीदने से पहले 1 मिनट में पढ़ें कम्पैरिजन

ऑटो सेक्टर का बुरा हाल

आर्थिक तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान के ऑटो सेक्टर का हाल बहुत बेहाल है। वाहनों की मांग में भारी कमी के चलते सुजुकी और टोयोटा ने अपने कारों के प्लांट के प्रोडोक्शन को बंद कर दिया है। वाहनों की मांग में भारी कमी के चलते कई कंपनियों ने ऑटो पार्ट्स के आयात पर शट डाउन का फैसला लिया है।

टोयोटा ने बढ़ाए गाड़ियों के दाम

पाकिस्तान में टोयोटा ने जनवरी 2023 में दूसरी बार कीमतों में इजाफा किया है। कंपनी ने टोयोटा की सभी गाड़ियों की कीमतों में 11 लाख से अधिक की बढ़ोतरी की है। इसमें कोरोला 1.6 कीमत 3.8 लाख की वृद्धि के साथ 5.369 मिलियन रुपये से बढ़ाकर 5.749 मिलियन रुपये कर दी गई है।

वहीं, फॉच्यूनर की कीमत सबसे अधिक बढ़ाई गई है। इसके डीजल लीजेंडर में 1.16 मिलियन की बढ़ोतरी की गई है। इससे इसकी कीमत 17.7 मिलियन डॉलर (1.7 करोड़) हो गई है। इस पर कंपनी का कहना है कि डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया लगातार नीचे जा रहा है। पाकिस्तानी रुपये में आ रही गिरावट गाड़ियों की कीमत को बढ़ाने का काम कर रही है।

सुजुकी ने बंद किए नए ऑर्डर

वहीं, पाक सुजुकी मोटर ने 1 फरवरी से अपनी बाइक की कीमतों में 20000 से 25000 रुपये बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही कंपनी ने 20 जनवरी से ही नई बुकिंग को लेना बंद कर दिया है। इसके पीछे कहा जा रहा है कि वर्तमान स्थिति और मांग में भारी कमी की वजह से ये फैसला लिया गया है।

Alto VX की कीमत भी बढ़ी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो वीएक्स की कीमत 25 जनवरी से 1.60 लाख रुपये बढ़ गई है। अब इस कार की कीमत 18.59 लाख रुपये हो गई है। वहीं, स्विप्ट के टॉप मॉडल की कीमत 3.55 लाख की बढ़ोतरी के बाद 4115 मिलियन डॉलर हो गई है। इसके साथ ही वैगन आर की कीमतों में 208000 रुपये से लेकर 257000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखी गई है। इसके साथ ही इस कार को खरीदने के लिए अब 26.29 लाख रुपये देने पड़ेगे।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories