शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमऑटोAuto Expo 2023: केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को भी भा गई 1...

Auto Expo 2023: केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को भी भा गई 1 रूपए में 1 km चलने वाली ये क्यूट Toyota Mirai car

Date:

Related stories

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो में एक से बढ़कर एक गाड़ियां लॉन्च और पेश की गई हैं। जिन्हें लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इसी कड़ी में टोयोटा ने अपनी एक ऐसी कार पेश की है जो एक रुपए में एक किलोमीटर चल सकती है। दरअसल टोयोटा नहीं अपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल को पेश किया है इसका नाम टोयोटा मिराई है। इस कार को पहले भी पेश किया जा चुका है। कंपनी ने इस कार को हाइड्रेजन कारों के पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भारत में पेश किया है। अगर खबरों की मानें तो इसमें 1 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा। इतना ही नहीं खुद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी इस कार को काफी पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें: YAMAHA E01 EV स्कूटर का लुक देख धड़क उठेगा दिल, रेंज और स्पीड देख लॉन्च होते ही खरीद लेंगे

क्या है खासियत?

अगर खबरों की मानें तो इसकी खासियत यह है कि ये हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक दोनों से चलती है। इसका एक बार टैंक फुल करा देने से यह 640 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। इसमें 3 हाइड्रोजन टैंक दिए जा सकते हैं। इन टैंक्स को 5 मिनट में भराया जा सकता है। इसके अलावा इसमें 1.24kWh का बैटरी पैक भी दिया जाएगा।

कैसा है इंजन?

Toyota Mirai के इंजन की बात करें तो बता दें कि इसमें इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। ये मोटर 182bhp पॉवर और 300nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये इलेक्ट्रिक मोटर कार को 9.2 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में मददगार साबित हो सकता है।

क्या हैं इसके फीचर्स?

अगर इसके फीचर्स की बात करें तो बता दें कि इस कार को टोयोटा न्यू ग्लोबलआर्किटेक्चर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 20 इंच के व्हील और 12.3 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। इतना ही नहीं इसमें आपको कलर हेड अप डिस्प्ले, डिजिटल रियर व्यू, पैनोरमिक सनरूफ, पैनोरमिक व्यू मॉनिटर, वायरलेस चार्जर और टीममेट सॉफ्टवेयर जैसी कई सुविधाएं मिल सकती हैं।

कैसे काम करता है हाइड्रोजन?

बता दें कि इस कार में हाइड्रोजन टैंक दिया गया है। वायुमंडल की ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के बीच एक रिएक्शन होता है जिससे इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होती है। पहले इससे इलेक्ट्रिक मोटर और फिर इलेक्ट्रिक कार चलती है। एक्स्ट्रा पॉवर को कार में लगी बैटरी में स्टोर किया जाता है।

ये भी पढ़ें: BAJAJ PULSAR की बादशाहत को खत्म कर ROYAL ENFIELD HUNTER 350 ने गाड़े झंडे!, ऐसे बनी BIKE OF THE YEAR

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories